Currency Notes: अगर आपके पर्स में भी है 500 रुपये का ऐसा नोट तो जानें क्या करें? RBI ने इसे लेकर दी ये खबर
Advertisement
trendingNow11751528

Currency Notes: अगर आपके पर्स में भी है 500 रुपये का ऐसा नोट तो जानें क्या करें? RBI ने इसे लेकर दी ये खबर

500 Rupees Note: बहुत से लोग वक्त जरूरत के लिए घर में कैश रखते हैं, जिसमें ज्यादातर बड़े करेंसी नोट होते हैं. अपने आपने भी 500 रुपये के नोट इकट्ठे करके रखे हैं तो आपके लिए ये जानकारी बहुत काम की हो सकती है. पढ़ें पूरी खबर

Currency Notes: अगर आपके पर्स में भी है 500 रुपये का ऐसा नोट तो जानें क्या करें? RBI ने इसे लेकर दी ये खबर

500 Rupees Note: इंडियन करेंसी नोटों को लेकर अक्सर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. ये खबरें कभी सच तो कभी भ्रामक होती हैं. आज हम आपके लिए 500 रुपये के नोट पर एक जरूरी जानकारी लेकर आए हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. जानिए रिजर्व बैंक ने इस बारे में क्या जानकारी दी गई है. 

दो तरह के नोट हैं मार्केट में 
500 रुपये के नए नोट आने के बाद मार्केट में दो तरह के 500 रुपये के नोट देखे जा सकते हैं. हैरानी वाली बात तो यह है कि इन दोनों ही नोटों में जरा सा अंतर है. जानकारी के नुताबिक इन दोनों में से एक तरह का नोट नकली बताया जा रहा है. पिछले दिनों सोशल मीडिया पर इसे लेकर वायरल वीडियो भी देखने को मिले, यहां पर इन नोटों बारे में जानकारी साझा की गई है. यहां जानें कि कौन से नोट असली हैं..

पीआईबी फैक्ट चेक
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें 500 रुपये के एक तरह के नोट को फेक बताया जा रहा है, जिसके बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया तो हकीकत सामने आई है. वीडियो के मुताबिक आपको 500 रुपये का ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के एकदम नजदीक हो.

मार्केट में चल रहे दोनों तरह के नोट वैलिड
पीआईबी ने फैक्ट चेक के बाद में सच्चाई सामने आई कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. आरबीआई ने कहा है कि मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट वैलिड हैं. आपके पास ऐसे नोट है तो इसमें परेशानी वाली कोई बात नहीं है.

ऐसे पता करें वायरल मैसेज की सच्चाई का
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है यह फर्जी मैसेज किसी से शेयर न करें. वहीं, आप किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आप ऑफिशियल लिंक factcheck.pib.gov.in पर विजिट करें. इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर 8799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी इस तरह के वायरल वीडियो शेयर कर सकते हैं. 

Trending news