Rich City: ये हैं भारत के 4 अमीर शहर, अरबपति लोगों का है यहां पर घर
Advertisement

Rich City: ये हैं भारत के 4 अमीर शहर, अरबपति लोगों का है यहां पर घर

Indian City: भारत में रहने के लिए कई सारे शहर मौजूद है. इनमें से कुछ शहर सस्ते हैं तो वहीं कुछ शहर रहने के लिहाज से काफी महंगे भी हैं. आज हम आपको देश के चार ऐसे शहरों के बारे में बताने वाले हैं, जो कि रहने के लिहाज से लोगों की जेब पर काफी असर डालते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Rich City: ये हैं भारत के 4 अमीर शहर, अरबपति लोगों का है यहां पर घर

Rich City: भारत के कुछ शहरों में अमीर लोगों की संख्या काफी ज्यादा है और ऐसे शहरों में हर एक सुख-सुविधा भी मौजूद हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे शहरों के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर रहन-सहन काफी महंगा है और अमीर लोग यहां पर रहते हैं. साथ ही इन शहरों में कई अरबपति लोगों का घर भी मौजूद है. कॉस्ट ऑफ लिविंग ने मर्सर सर्वे 2023 की एक रिपोर्ट में पांच महाद्वीपों के कुल 227 शहरों की लिस्ट तैयार की है. सर्वे के मुताबिक भारत के सबसे महंगे शहरों में मुंबई (147 रैंक), नई दिल्ली (169 रैंक), चेन्नई (184 रैंक), बेंगलुरु (189 रैंक), हैदराबाद (202 रैंक), कोलकाता (211 रैंक) और पुणे (213 रैंक) पर है.

मुंबई

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को बॉलीवुड का हब भी कहा जाता है और देश के बड़े अभिनेताओं का यहां घर है. इसके अलावा एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी से लेकर कई बड़े कारोबारी भी यहां रहते हैं. मुंबई एक ऐसा शहर है, जहां हर तबके के लोग रहते हैं. यहां रहना काफी महंगा है.

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली है. दिल्ली का इतिहास काफी पुराना है. कई मुगल शासकों ने भी यहां से शासन किया है. दिल्ली में मेट्रो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है. साथ ही यहां देश की कई बड़ी यूनिवर्सिटी जैसे दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जेएनयू जैसी बढ़िया शिक्षण संस्थान भी मौजूद है. साथ ही यहां से केंद्र सरकार भी चलती है. रहने के लिहाज से भी दिल्ली काफी महंगा शहर है.

बेंगलुरु

लोगों को बेंगलुरु काफी पसंद आता है. बेंगलुरु अपने रेस्तरां स्ट्रीट फूड कॉर्नर, कैफे, कॉफी रोस्टर आदि के लिए जाना जाता है. घूमने के लिहाज से भी बेंगलुरु काफी शानदार शहर है. हालांकि यहां पर दूसरे शहरों के मुकाबले रहना, खाना-पीना बजट से भी बाहर हो सकता है.

चेन्नई

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है. चेन्नई भारत के चार महानगरों में भी शामिल है. चेन्नई का अपना एक इतिहास भी है. बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित चेन्नई दक्षिण-भारतीय संस्कृति को दर्शाता है. मंदिरों, ब्रिटिश काल के संग्रहालयों, स्मारकों आदि इस शहर की खासियतों में शामिल है. चेन्नई भी रहने के लिहाज से काफी महंगा शहर है.

Trending news