पेंशन कोष को बाजार में लगाने की सेबी ने की वकालत
Advertisement

पेंशन कोष को बाजार में लगाने की सेबी ने की वकालत

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने आज वित्त मंत्री अरूण जेटली के साथ यहां एक बैठक में पेंशन निधि के पैसे को प्रतिभूति बाजार में लगाये जाने और निवेश की नई योजना रीयल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (रेईट) के विकास के लिये और अनुकूल वातावरण बनाये जाने पर जोर दिया।

नई दिल्ली : भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने आज वित्त मंत्री अरूण जेटली के साथ यहां एक बैठक में पेंशन निधि के पैसे को प्रतिभूति बाजार में लगाये जाने और निवेश की नई योजना रीयल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (रेईट) के विकास के लिये और अनुकूल वातावरण बनाये जाने पर जोर दिया।

सेबी बोर्ड की बैठक में वित्त मंत्री ने पूंजी बाजार के हालात की समीक्षा की। आम बजट के बाद सेबी के निदेशक मंडल के साथ वित्त मंत्रालय की यह पहली बैठक थी। इसमें वित्त मंत्री ने वायदा बाजार आयोग को सेबी के साथ मिलाने और अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

वित्त मंत्री ने प्रतिभूति बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों तथा घरेलू संस्थागत निवेशकों के रूझानों पर भी चर्चा की। बैठक के बाद जेटली ने कहा कि उन्होंने उन सभी मुद्दों पर चर्चा की जिनसे सेबी को दो-चार होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आम बजट के विभिन्न प्रस्तावों के संदर्भ में भी सेबी के कार्यों पर चर्चा की गयी।

जेटली ने कहा, ‘उनकी ओर से सेबी में क्षमता के निर्माण के बारे में बात की गयी। यह विषयों को समझने की क्षमता और अन्य बुनियादी आवश्यकताओं से निपटने की क्षमता दोनों के संदर्भ में थी।’ बैठक में वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा के अलावा सेबी चेयरमैन यू के सिन्हा शामिल थे। साथ ही तीन पूणर्कालिक सदस्य (प्रशांत सरण, राजीव अग्रवाल और एस रमण), एक स्वतंत्र निदेशक तथा वित्त मंत्रालय तथा कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा नामित सदस्य इसमें शामिल हुए।

Trending news