कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते सेंसेक्स 55 अंक गिरकर खुला
Advertisement

कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते सेंसेक्स 55 अंक गिरकर खुला

देश के प्रमुख शेयर बाजारों में आज शुरूआती कारोबार में गिरावट देखी गई। जहां बीएसई सेंसेक्स 55 अंक गिरकर खुला है वहीं एनएसई निफ्टी भी 8400 अंक के स्तर से नीचे आ गया है। बाजारों में इस गिरावट की वजह कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते खुदरा निवेशकों के बीच बिकवाली का दौर चलना और विदेशी कोषों द्वारा सतत निकासी करना है।

मुंबई : देश के प्रमुख शेयर बाजारों में आज शुरूआती कारोबार में गिरावट देखी गई। जहां बीएसई सेंसेक्स 55 अंक गिरकर खुला है वहीं एनएसई निफ्टी भी 8400 अंक के स्तर से नीचे आ गया है। बाजारों में इस गिरावट की वजह कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते खुदरा निवेशकों के बीच बिकवाली का दौर चलना और विदेशी कोषों द्वारा सतत निकासी करना है।

इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर रहने से भी बाजार में गिरावट का रूख देखा गया है। तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 54.57 अंक यानी 0.20 प्रतिशत गिरकर 27,183.49 अंक पर खुला है। शुक्रवार को पिछले सत्र के कारोबार में इसमें 9.10 अंक की तेजी देखी गई थी। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज :एनएसई: का निफ्टी 21.15 अंक यानी 0.25 प्रतिशत गिरकर 8400 के स्तर से नीचे आ गया और 8379.20 अंक पर खुला है।

शेयर बाजारों में यह गिरावट मुख्य तौर पर सूचना प्रौद्योगिकी, तकनीकी, धातु और पूंजीगत सामान के शेयरों के कमजोर रहने की वजह से देखी गई है। ब्रोकरों के अनुसार विदेशी कोषों द्वारा सतत पूंजी निकासी के चलते बाजार में सकारात्मकता का अभाव रहने के चलते बाजार के कमजोर रहने की धारणा बनी रह सकती है।

Trending news