शेयर बाजार एक साल के निचले स्तर पर, रुपये में सुधार, सोना चमका
Advertisement

शेयर बाजार एक साल के निचले स्तर पर, रुपये में सुधार, सोना चमका

पहली तिमाही के जीडीपी वृद्धि आंकड़े उम्मीद से कम आने और चीनी अर्थव्यवस्था के आंकड़ों से उभरी परेशानी से वैश्विक स्तर पर बिकवाली दबाव से मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक मंगलवार को 587 अंक टूटकर पिछले एक साल के निम्न स्तर 25,696.44 अंक पर पहुंच गया।

मुंबई : पहली तिमाही के जीडीपी वृद्धि आंकड़े उम्मीद से कम आने और चीनी अर्थव्यवस्था के आंकड़ों से उभरी परेशानी से वैश्विक स्तर पर बिकवाली दबाव से मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक मंगलवार को 587 अंक टूटकर पिछले एक साल के निम्न स्तर 25,696.44 अंक पर पहुंच गया।

रुपये में हालांकि डॉलर के मुकाबले कुछ सुधार आया।

एक उल्लेखनीय घटनाक्रम के तहत, जिसका शेयर बाजार पर दूरगामी असर पड़ सकता है, सरकार ने ए.पी. शाह समिति की एफआईआई पर पिछली तिथि से न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) लागू नहीं करने संबंधी सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।

सर्राफा बाजार में आज सोना एक बार फिर 27,000 रुपये के पार निकल गया। शादी विवाह के मौसम के लिये आभूषण निर्माताओं की खरीदारी निकलने और सुरक्षित निवेश के लिहाज से मांग बढ़ने से सोने में तेजी रही। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 99.9 शुद्धता का भाव 200 रुपये बढ़कर 27,060 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि मुंबई में 150 रपये बढ़कर 26,805 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।

शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के पीछे सोमवार को आये जीडीपी आंकड़े मुख्य वजह रहे हैं। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रही है जो कि इससे पिछली तिमाही में हासिल 7.5 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि से कम रही है।

केवल इतना ही नहीं निक्की इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में 52.3 रहा जबकि जुलाई में यह 52.7 पर था। इससे संकेत मिलता है कि अगस्त में विनिर्माण गतिविधियां धीमी रही हैं।

 

Trending news