जीएसटी के पारित होने की उम्मीद, 7वें वेतन आयोग की मंजूरी से सेंसेक्स 216 अंक चढ़ा
Advertisement

जीएसटी के पारित होने की उम्मीद, 7वें वेतन आयोग की मंजूरी से सेंसेक्स 216 अंक चढ़ा

ब्रेक्जिट के झटके को नजरअंदाज करते हुए बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 216 अंक चढ़ गया। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई उपायों तथा संसद के आगामी मानसून सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित होने की उम्मीद के बीच बाजार में तेजी आई।

जीएसटी के पारित होने की उम्मीद, 7वें वेतन आयोग की मंजूरी से सेंसेक्स 216 अंक चढ़ा

मुंबई: ब्रेक्जिट के झटके को नजरअंदाज करते हुए बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 216 अंक चढ़ गया। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई उपायों तथा संसद के आगामी मानसून सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित होने की उम्मीद के बीच बाजार में तेजी आई।

सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 7वें वेतन आयोग के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है। इससे वाहन और खुदरा कंपनियों के शेयरों में जोरदार बढ़त दर्ज हुई। आयोग ने वेतन में कुल 23.5 प्रतिशत बढ़ोतरी की सिफारिश की है। सरकार ने आज कहा कि उसके पास मानसून सत्र में जीएसटी विधेयक को पारित कराने के लिए ‘पर्याप्त’ संख्याबल है। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हो रहा है।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिनभर सकारात्मक दायरे में रहने के बाद अंत में 215.84 अंक या 0.81 प्रतिशत की बढ़त से 26,740.39 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी महत्वपूर्ण 8,200 अंक के स्तर को छूने के बाद अंत में 76.15 अंक या 0.94 प्रतिशत के लाभ से 8,204 अंक पर बंद हुआ। यह 15 जून के बाद एक सत्र में निफ्टी की सबसे अधिक बढ़त का आंकड़ा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 24 लाभ में रहे। एक के मूल्य में बदलाव नहीं हुआ।

एशियाई बाजारों के मजबूत रूख के बीच शॉर्टकवरिंग से भी बाजार में लिवाली को समर्थन मिला। डीलरों ने कहा कि रुपये की मजबूती से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। हालांकि, कल मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में सतर्कता का माहौल था।

हीरो मोटोकार्प का शेयर सबसे अधिक लाभ में रहा। इसमें 3.95 प्रतिशत की बढ़त आई। ऐसी उम्मीद है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के क्रियान्वयन के बाद वाहनों की बिक्री बढ़ेगी। बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स के शेयरों में 1.53 प्रतिशत तक का लाभ रहा। एनटीपीसी का शेयर 2.36 प्रतिशत चढ़ गया। विप्रो में 2.21 प्रतिशत तथा टीसीएस में 1.54 प्रतिशत का लाभ रहा। विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में रीयल्टी में 3.15 प्रतिशत की बढ़त रही। बिजली 1.66 प्रतिशत, वाहन 1.51 प्रतिशत तथा आईटी 1.39 प्रतिशत लाभ में रहा। बीएसई स्मालकैप में 1.31 प्रतिशत तथा मिडकैप में 0.98 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई।

जियोजित बीएनपी परिबा के उपाध्यक्ष गौरंग शाह ने कहा, ‘विश्वास कायम करने के उपायों से बाजार 8,200 अंक के स्तर पर पहुंचा। यूरोपीय बाजारों के सकारात्मक संकेतों से यह रख जारी रहने की उम्मीद है।’ उन्होंने कहा कि यदि बाजार 8,300 अंक का स्तर पार करने में कामयाब रहता है, तो हम 8,500 अंक तक जा सकते हैं।

अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने कल शुद्ध रूप से 190.43 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। एशियाई बाजारों में जापान का निक्की 1.59 प्रतिशत, हांगकांग का हैंगसेंग 1.31 प्रतिशत तथा शंघाई कम्पोजिट 0.65 प्रतिशत के लाभ में रहा। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी ऊपर चल रहा था।

Trending news