आयकर राजस्व ‘अनावश्यक’ है, अन्य विकल्प उपलब्ध हैं: स्वामी
Advertisement
trendingNow1318314

आयकर राजस्व ‘अनावश्यक’ है, अन्य विकल्प उपलब्ध हैं: स्वामी

भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी ने आज कहा कि आयकर के माध्यम से राजस्व संग्रहण ‘अनावश्यक’ हो चला है और अब इसे ‘खत्म’ किए जाने की जरूरत है क्योंकि धन जुटाने के लिए अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।

फाइल फोटो

नयी दिल्ली: भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी ने आज कहा कि आयकर के माध्यम से राजस्व संग्रहण ‘अनावश्यक’ हो चला है और अब इसे ‘खत्म’ किए जाने की जरूरत है क्योंकि धन जुटाने के लिए अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।

सरकार के लिए अन्य उपलब्ध राजस्व स्रोतों के बारे में राज्यसभा सदस्य स्वामी ने कहा, ‘स्पेक्ट्रम नीलामी पर उच्चतम न्यायालय का आदेश राजस्व एकत्रण के लिए एक बिलकुल नया क्षेत्र है। मेरा मानना है कि हमारे देश में राजस्व के लिए अन्य कई स्रोत उपलब्ध हैं। अभी कोयला ब्लॉक का आवंटन होना बाकी है।’

यहां आईएएमएआई द्वारा आयोजित ‘डिजिटल इंडिया समिट’ में स्वामी ने कहा, ‘मेरे विचार में आयकर राजस्व अब ‘निर्थक’ हो चुका है और इसे खत्म किया जाना चाहिए। अधिकतर लोगों का मानना है कि यह (आयकर) प्रगतिशील है। मैं नहीं जानता कि कोई देश ने ऐसा (आयकर को खत्म) कर सकता है।’ 

केंद्र सरकार के डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के बारे में उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से सरकार प्रशासन में पारदर्शिता लाना चाहती है।

 

Trending news