'यूरोप से कारोबार को प्रभावित कर सकती है यूरो में गिरावट'
Advertisement

'यूरोप से कारोबार को प्रभावित कर सकती है यूरो में गिरावट'

सॉफ्टवेयर उद्योग के संगठन 'नासकाम' ने गुरुवार को कहा कि मुद्रा में उतार चढ़ाव से भारतीय कंपनियों को यूरोप बाजार से होने वाली आय प्रभावित हो सकती है लेकिन इसका मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 12-14 प्रतिशत की आय वृद्धि अनुमान पर कोई असर होने की संभावना नहीं है।

मुंबई: सॉफ्टवेयर उद्योग के संगठन 'नासकाम' ने गुरुवार को कहा कि मुद्रा में उतार चढ़ाव से भारतीय कंपनियों को यूरोप बाजार से होने वाली आय प्रभावित हो सकती है लेकिन इसका मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 12-14 प्रतिशत की आय वृद्धि अनुमान पर कोई असर होने की संभावना नहीं है।

नासकाम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने कहा, ‘यूरोप में मुद्रा में गिरावट का रुख है और जिन कंपनियों की यूरोप में या यूरोप के दूरसंचार और तेल या ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में अधिक पैठ है उन पर अधिक असर होने की संभावना है।’ घरेलू सॉफ्टवेयर कंपनियों की लगभग 20 प्रतिशत आय यूरोप से होती है। इनमें से 70 प्रतिशत से अधिक राशि उत्तर अमेरिका से आती है। वहीं, रुपये की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से अमेरिकी ग्राहकों को सेवाएं दे रही कंपनियों को फायदा होगा लेकिन यह केवल अल्पकालिक तौर पर सच हो सकता है। 

इसके साथ ही चंद्रशेखर ने कहा कि मौजूदा विदेशी विनियम से नासकाम के सालाना आयत वृद्धि लक्ष्य पर सीधे तौर पर असर नहीं होगा।

 

Trending news