1 फरवरी आते ही बदल जाएंगे ये नियम, NPS से लेकर फास्टैग और FD तक होगा ये बदलाव
Advertisement

1 फरवरी आते ही बदल जाएंगे ये नियम, NPS से लेकर फास्टैग और FD तक होगा ये बदलाव

Changes From 1 February 2024: सरकार की तरफ से 1 फरवरी से कई बदलाव किए जा रहे हैं, जिसका असर सीधे आपके पैसों पर होगा. आइए आपको बताते हैं कि 1 फरवरी से कौन से 6 बदलाव होने जा रहे हैं.

1 फरवरी आते ही बदल जाएंगे ये नियम, NPS से लेकर फास्टैग और FD तक होगा ये बदलाव

Changes From 1 February 2024: 1 फरवरी आने में कुछ दिन ही बचा है. नया महीना आने वाला और कई तरह के चेंज भी होने वाले हैं. इसके साथ ही इस दिन ही देश का बजट पेश किया जाएगा. सरकार की तरफ से 1 फरवरी से कई बदलाव किए जा रहे हैं, जिसका असर सीधे आपके पैसों पर होगा. आइए आपको बताते हैं कि 1 फरवरी से कौन से 6 बदलाव होने जा रहे हैं.

NPS आंशिक निकासी, IMPS में अपडेट, SBI होम लोन ऑफर, पंजाब और सिंध बैंक की स्पेशल एफडी के साथ ही कई तरह के बदलाव अगले महीने से हो जाएंगे-

NPS निकासी के नियम

PFRDA की तरफ से नेशनल पेंशन सिस्टम में 1 फरवरी से बदलाव हो जाएगा. नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत खाते निकासी के नियमों में बदलाव किया गया है. PFRDA की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, नए नियमों के तहत एनपीएस खाताधारक को कुल जमा राशि के 25 फीसदी से ज्यादा राशि निकालने की अनुमति नहीं मिलेगी. इसमें खाताधारक और नियोक्ता दोनों की ही योगदान राशि शामिल होगी. इसके मुताबिक, अगर आपके नाम पर पहले से एक घर मौजूद है तो उसके लिए एनपीएस अकाउंट से आंशिक विड्रॉल की अनुमति नहीं होगी.

IMPS के बदलेंगे नियम

1 फरवरी से IMPS के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब आप 1 तारीख से बिना लाभार्थी का नाम जोड़े सीधे बैंक अकाउंट के बीच में 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. 31 अक्टूबर, 2023 को NPCI की तरफ से सर्कुलर जारी किया गया था. NPCI ने बैंक खाते से लेनदेन को तेज और अधिक सटीक नाने के लिए IMPS के नियमों में बदलाव किया है.  NPCI के मुताबिक, आप सिर्फ प्राप्तकर्ता या लाभार्थी का फोन नंबर और बैंक खाता का नाम एंटर करके पैसा भेज सकते हैं. 

SBI होम लोन कैंपेन

SBI की तरफ से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत आपको सस्ते में होम लोन मिल सकता है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक, इस ऑफर के तहत बैंक 65 BPS तक छूट का फायदा मिल रहा है. यह छूट सभी होम लोन के लिए मान्य है, जिसमें फ्लेक्सीपे, एनआरआई, सैलरी क्लास शामिल है. 

पंजाब एंड सिंध बैंक एफडी (PSB)

पंजाब एंड सिंध बैंक के ग्राहक 'धन लक्ष्मी 444 दिन' एफडी की सुविधा का फायदा 31 जनवरी 2024 तक ले सकते हैं. 1 फरवरी के बाद आप इस स्कीम का फायदा नहीं ले पाएंगे. इस FD की अवधि 444 दिन है. इसमें सामान्य ग्राहकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.9 फीसदी और सुपर सीनियर सिटीजन्स को 8.05 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 

फास्टैग KYC

अगर आप भी फास्टैग यूजर हैं तो आपको इसकी केवाईसी 31 जनवरी से पहले ही पूरी कर लेनी है. रिजर्व बैंक की तरफ से इस बारे में निर्देश दिए गए हैं. अगर आपके FASTag की KYC पूरी नहीं है, तो उसको बैन या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. 

Trending news