एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगे ये चीजें...
Advertisement
trendingNow1322318

एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगे ये चीजें...

एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगे ये चीजें... (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः अगले वित्तीय वर्ष के आरंभ होने से यानि 1 अप्रैल से आपकी जरूरत व शानो-शौकत की चीजे महंगी होने वाली है. इन महंगे सामनों में पान-मसाला, सिगरेट, चांदी के सामान, हार्डवेयर, स्लिवर फोइल, चांदी के आभूषण, स्टील का सामान और स्मार्ट फोन शामिल है. आपको बताते हैं कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क व सीमा शुल्क में बढ़ोतरी के बाद 1 अप्रैल से 

कौन-कौन सी चीजें महंगी होंगी

- तंबाकू वाले पान-मसाले व गुटखे पर उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो जाएगा. जिसकी मार ऐसे शौक करने वालों की जेब पड़ेगी.

- सिगरेट पर उत्पाद शुल्क 215 रुपये प्रति हजार से बढ़कर 311 रुपये प्रति हजार हो रहा है. जिससे अब सिगरेट का शौक फरमाने वालों को ये धुंआ उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ जेब पर भी महंगा पड़ेगा.

एक अप्रैल से महंगा हो जाएगा हेल्थ और कार-बाइक इन्श्योरेंस

- मोबाइल फोन बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले प्रिंटिड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्क लगा दिया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले कभी प्रिंटिड सर्किट बोर्ड पर सीमा शुल्क नहीं था, इसके लगने से अब मोबाइल फोन भी महंगे होने वाले है. 

- LED बल्ब बनाने के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली सामग्री पर भी मूल सीमा शुल्क और 6 प्रतिशत प्रतिपूर्ति शुल्क लगेगा. इससे एलईडी बल्ब महंगे हो जाएंगे. 

- एल्यूमीनियम (Aluminium) पर सरकार द्वारा अयस्क और कनसंट्रेट पर  30 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिया गया है, इस वजह से इससे जुड़े तमाम पदार्थ महंगे हो जाएंगे. 

  1 अप्रैल से बदल जाएंगे आपके जीवन पर असर डालने वाले ये नियम

- कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों के बीमा एक अप्रैल से महंगे हो जाएंगे. अनुमान है कि इनके दामों में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

सस्ते होने वाले सामान 
लैदर के सामान, प्राकृतिक गैस, निकिल, बायोगैस, नायलॉन, रेल टिकट खरीदना, सस्ता घर, मध्यम वर्ग को टैक्स में राहत, भू अधिग्रहण पर  मुआवजा टैक्स  फ्री, सौर ऊर्जा बैटरी और पैनल, पवन चक्की, आरओ, प्वाइंट ऑफ सेल मशीन, पार्सल आदि एक अप्रैल से सस्ते हो जाएंगे. 

   

Trending news