Tomato Price Update: नेपाल का टमाटर आने से नीचे आए रेट, र‍िटेल मार्केट में इतने रुपये क‍िलो हुई कीमत
Advertisement
trendingNow11835233

Tomato Price Update: नेपाल का टमाटर आने से नीचे आए रेट, र‍िटेल मार्केट में इतने रुपये क‍िलो हुई कीमत

Tomato Price in Delhi: प‍िछले द‍िनों बेमौसम बारिश के कारण देशभर के र‍िटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 250 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया, वर्तमान में देशभर के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 50-70 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हैं.

Tomato Price Update: नेपाल का टमाटर आने से नीचे आए रेट, र‍िटेल मार्केट में इतने रुपये क‍िलो हुई कीमत

Tomato Price Hike: महंगे टमाटर से लोगों को लगातार राहत म‍िल रही है. सरकार की तरफ से 40 रुपये क‍िलो टमाटर की ब‍िक्री के बाद खुदरा बाजार में भी आवक बढ़ने से दाम में राहत म‍िल रही है. इसी का असर है क‍ि र‍िटेल मार्केट में कीमत ग‍िरकर 50-70 रुपये प्रति किलो तक आ गई हैं. इस बीच सरकार की तरफ से बयान जारी करके कहा गया क‍ि जब तक दरें सामान्य स्तर पर नहीं आ जातीं, तब तक टमाटर की रियायती दर पर बिक्री जारी रहेगी.

250 रुपये प्रति किलो तक पहुंचा रेट

प‍िछले द‍िनों बेमौसम बारिश के कारण देशभर के र‍िटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 250 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थीं. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया, 'वर्तमान में देशभर के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 50-70 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हैं.' उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में नई फसल की आवक बढ़ने से कीमतें कम होनी शुरू हो गई हैं.

40 रुपये प्रति किलो की दर से हो रही ब‍िक्री
रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री के बारे में, सचिव ने कहा कि सरकार खुदरा कीमतें सामान्य होने तक चुनिंदा राज्यों में रियायती कीमतों पर इसकी बिक्री जारी रखेगी. थोक और खुदरा बाजार में दाम में नरमी के बीच सहकारी समितियों एनसीसीएफ (NCCF) और नाफेड (NAFED) ने 20 अगस्त से 40 रुपये प्रति किलोग्राम की कम दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है.

पिछले महीने से, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (NAFED) टमाटर की कीमत में वृद्धि को रोकने के लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहे हैं. शुरू में, सब्सिडी वाली दर 90 रुपये प्रति किलो तय की गई थी. बाद में कीमतों में गिरावट के साथ इसका मूल्य भी कम किया गया. घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के साथ नेपाल से भी टमाटर का आयात किया जा रहा है.

Trending news