ट्रंप ने आयात शुल्क वाले आदेश पर किए हस्ताक्षर, चीन ने दी थी चेतावनी
Advertisement

ट्रंप ने आयात शुल्क वाले आदेश पर किए हस्ताक्षर, चीन ने दी थी चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमिनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए. ट्रंप के इस कदम के बाद दुनियाभर में व्यापार युद्ध छिड़ सकता है.

ट्रंप ने आयात शुल्क वाले आदेश पर किए हस्ताक्षर, चीन ने दी थी चेतावनी

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमिनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए. ट्रंप के इस कदम के बाद दुनियाभर में व्यापार युद्ध छिड़ सकता है. अमेरिका का यह विवादित शुल्क 15 दिन के भीतर ही अमल में आ गया. अमेरिका में इस्पात और एल्यूमीनियम के आयात पर शुल्क लगाने के इस कदम से शुरुआती तौर पर चीन से होने वाला आयात प्रभावित होगा. केवल दो देशों कनाडा और मैक्सिको को ही इससे छूट दी गई है. यह छूट तब तक ही होगी जब तक कि उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) को लेकर बातचीत पूरी नहीं हो जाती.

  1. इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाएगा
  2. एल्यूमिनियम पर 10 % शुल्क लगाने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर किए
  3. चीन ने कहा था, ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो सभी का नुकसान होगा

यूएसटीआर से बातचीत करनी होगी
ट्रंप ने आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि अन्य देशों को यदि वह इस्पात और एल्यूमीनियम आयात शुल्क से छूट चाहते हैं तो उन्हें अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधियों (यूएसटीआर) से बातचीत करनी होगी. अमेरिका का कहना है कि यदि शुल्क अमेरिकी शुल्कों के अनुरुप नहीं होते हैं तो वह चीन और भारत जैसे देशों पर उन्हीं के अनुरूप शुल्क थोपेगा. बहरहाल, अमेरिका ने इस्पात और एल्यूमीनियम पर जो आयात शुल्क लगाया है. अमेरिका के बड़े व्यापारिक भागीदारी यूरोपीय संघ और चीन भी उसके जवाब में शुल्क लगा सकते हैं.

वायरल गर्ल प्रिया प्रकाश की इंस्टाग्राम से कमाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप

ट्रंप के कदम पर चिंता जताई जा रही है
इससे पहले चीन ने अमेरिका को आगाह करते हुए कहा था कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो इससे सभी का नुकसान होगा. चीन के विदेश मंत्री यह बयान दिया था. वांग यी ने कहा था, ‘व्यापार युद्ध छेड़ना वास्तव में गलत इलाज है. अंत में आप दूसरों को तो नुकसान पहुंचाएंगे ही, साथ ही खुद को भी नुकसान पहुंचाएंगे. ट्रंप के इस कदम पर दुनियाभर में पहले से ही चिंता जताई जा रही है.

चीन उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा
वांग ने यह भी कहा था कि चीन इस पर उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा. चीन ने विश्व व्यापार संगठन में 18 सदस्य देशों की अगुवाई करते हुए ट्रंप से इस प्रस्तावित शुल्क को रद्द करने की मांग भी की थी. उसके प्रतिनिधियों ने कहा कि इस तरह के शुल्क से नियम आधारित वैश्विक व्यापार प्रणाली प्रभावित होगी. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है.

बैंक अकाउंट से आधार लिंक नहीं कराया तो यह खबर आपको राहत देगी!

अमेरिका का व्यापार घाटा 800 अरब डॉलर
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा था कि अगर आयात शुल्क लगाये जाने वाले उनके फैसले पर जवाबी कार्रवाई हुई तो अमेरिका व्यापार युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार है. अमेरिका का अन्य देशों के साथ व्यापार घाटा करीब 800 अरब डॉलर है. ट्रंप ने इस बीच यूरोपीय संघ को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि यदि यूरोपीय संघ के देशों ने इस मामले में किसी तरह की जवाबी कार्रवाई की, तो यूरोप से कारों के आयात पर भी 25 फीसदी शुल्क लगा देंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news