लंदन: लाइसेंस रिन्यूवल नहीं करने के फैसले के खिलाफ उबर पहुंचा अदालत
Advertisement

लंदन: लाइसेंस रिन्यूवल नहीं करने के फैसले के खिलाफ उबर पहुंचा अदालत

टीएफएल ने सुरक्षा का हवाला देते हुए कहा था कि उबर लंदन की सड़कों पर परिचालन के लिए "उपयुक्त" नहीं है.

अमेरिका की टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर. (फाइल फोटो)

लंदन: अमेरिका की टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने परिचालन लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किए जाने को लेकर शुक्रवार (13 अक्टूबर) को अदालत का रुख किया है. लंदन परिवहन नियामक ने बीते दिनों लंदन में परिचालन के लिए उबर का लाइसेंस नवीनीकृत करने से इनकार कर दिया था. ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) के इसी आदेश के खिलाफ उबर ने वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में अपील दायर की है. टीएफएल ने कहा कि "सार्वजनिक सुरक्षा" और "सुरक्षा उपायों" को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है.

  1. उबर ने वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में अपील दायर की है.
  2. आधिकारिक तौर पर उबर का परिचालन लाइसेंस 30 सितंबर को समाप्त हो गया था.
  3. लंदन में करीब 35 लाख यात्री और 40,000 ड्राइवर उबर एप का उपयोग करते हैं.

आधिकारिक तौर पर उबर का परिचालन लाइसेंस 30 सितंबर को समाप्त हो गया था, लेकिन उसकी सेवा तब तक चालू रहेगी जब तक कि कानूनी प्रक्रिया समाप्त नहीं हो जाती है. लंदन में करीब 35 लाख यात्री और 40,000 ड्राइवर उबर एप का उपयोग करते हैं.

कंपनी ने कहा कि वह टीएफएल के साथ चर्चा रखेगी. टीएफएल ने सुरक्षा का हवाला देते हुए कहा था कि उबर लंदन की सड़कों पर परिचालन के लिए "उपयुक्त" नहीं है. उबर के प्रवक्ता ने कहा, "हमने आज न्यायालय में अपील दायर की है, ताकि लंदनवासी हमारा एप उपयोग करना जारी रख सकें. हम टीएफएल के साथ रचनात्मक चर्चा जारी रखने की उम्मीद करते हैं.

वहीं, इस मामले पर टीएफएल के प्रवक्ता ने कहा, "हमें ज्ञात है कि उबर ने अपील दायर की है लेकिन हम सुनवाई शुरू होने से पहले कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते हैं. इस मामले में दिंसबर में सुनवाई शुरू होने की उम्मीद है.

UBER को लगा बड़ा झटका, इस देश में लगेगी सर्विस पर रोक

लंदन के परिवहन नियामक ने एप के जरिये कैब सेवा बुकिंग सुविधा देने वाली इस कंपनी का लाइसेंस रिन्‍यू नहीं करने की घोषणा की थी. कंपनी के लाइसेंस को रिन्‍यू करने से इनकार करते हुये नियामक ने कहा था कि कंपनी शहर में परिचालन करने के लिये उपयुक्त नहीं है. निर्णय के पीछे गंभीर अपराधों में सूचना देने में कंपनी के रवैये का हवाला दिया गया है. ब्रिटेन की राजधानी लंदन में उबर का परिचालन लाइसेंस 30 सितंबर को खत्म हो रहा है. ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (टीएफएल) ने कहा कि उसे विश्वास नहीं है कि लंदन की सड़कों पर उबर उपयुक्त परिचालनकर्ता है. हमने यह निष्कर्ष निकाला है कि उबर लंदन लिमिटेड एक निजी किराया ऑपरेटर लाइसेंस रखने के योग्य नहीं है.

नियामक ने अपने बयान में कहा, "कई मुद्दों में उबर के दृष्टिकोण और आचरण में कमी दिखाई देती है. इसमें सार्वजनिक सुरक्षा जैसे मुद्दे भी शामिल हैं. गंभीर अपराधों की सूचना देने और चिकित्सा प्रमाण पत्र प्राप्त करने में उबर का रवैया चिंता का मुख्य विषय है.  वहीं, इस मामले में उबर का कहना है कि वह इस फैसले को चुनौती देगी. कंपनी ने कहा कि 35 लाख लंदनवासी हमारे ऐप का उपयोग करते हैं और 40,000 ड्राइवर अपनी जीविका चलाने के लिये हम पर निर्भर हैं, जो इस निर्णय से प्रभावित होगा.

Trending news