मुकेश अंबानी का जिगरी यार, दोस्ती ऐसी कि अपना बिजनेस छोड़ रिलायंस में बिना सैलरी करते हैं काम
Advertisement

मुकेश अंबानी का जिगरी यार, दोस्ती ऐसी कि अपना बिजनेस छोड़ रिलायंस में बिना सैलरी करते हैं काम

Who is Mukesh Ambani Friend Anand Jain: मुकेश अंबानी का ये खास दोस्त उनके इतना करीब है कि उन्होंने अपनी कंपनी छोड़ रिलायंस में सालों तक बिना सैलरी के काम किया. रिलायंस से फाउंडर धीरूभाई अंबानी उन्हें अपना 'तीसरे बेटे' की तरह मानते थे.  

anand jain

Mukesh Ambani Best Friend: अंबानी परिवार के लगभग हर मेंबर के बारे में लोग जानते हैं. चाहे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हो या उनकी पत्नी नीता अंबानी...अंबानी परिवार के बच्चे हो या दादी कोकिला बेन अंबानी. लोग इनके बारे में खूब सर्च कर पढ़ते हैं. लेकिन क्या आप देश और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के 'खास' दोस्त के बारे में जानते हैं. मुकेश अंबानी का ये खास दोस्त उनके इतना करीब है कि उन्होंने अपनी कंपनी छोड़ रिलायंस में सालों तक बिना सैलरी के काम किया. रिलायंस से फाउंडर धीरूभाई अंबानी उन्हें अपने 'तीसरे बेटे' की तरह मानते थे.  

कौन हैं मुकेश अंबानी के खास दोस्त आनंद जैन 

साल 1975 में जन्मे आनंद जैन जैन कॉप लिमिटेड के चेयरमैन हैं. 30 सालों तक रियल एस्टेट, फाइनेंस और कैपिटेल मार्केट का अनुभव रखने वाले आनंद को कारोबार जगत में लोग AJ के नाम से जानते हैं. मुकेश अंबानी के जिगरी दोस्त आनंद जैन ने दोस्ती के लिए सालों तक रिलायंस इंडस्ट्रीज में बिना सैलरी काम किया. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक आनंद और मुकेश अंबानी की दोस्ती 25 साल पुरानी है. 

स्कूल का जिगरी यार 

मुकेश अंबानी और आनंद जैन ने साथ में स्कूलिंग की. मुंबई के हिल ग्रैनी हाई स्कूल में एक साथ पढ़ने के बाद दोनों ने मुंबई के कॉलेज में साथ में पढ़ाई की. आगे की पढ़ाई के लिए मुकेश स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए. आनंद भी अपने कारोबार के लिए दिल्ली आ गए. यहां उन्होंने जैन कॉप की शुरुआत की. साल 1918 में जब मुकेश पढ़ाई पूरी कर मुबंई लौटे तो उन्होंने आनंद वो वापस बुला लिया. 

दोस्त के बुलावे पर दौड़े चले आए आनंद  

दोस्त के बुलावे पर आनंद सब छोड़कर वापस मुंबई चले गए. अपना काम-धंधा छोड़कर उन्होंने मुकेश अंबानी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज ज्वाइन कर दिया. दोनों ने साथ में वहां काम सीखा. धीरूभाई अंबानी की निगरानी में दोनों ने कारोबार की बारीकियां सीखीं. धीरूभाई अंबानी आनंद को बहुत पसंद करते थे. उन्हें अपने करीबियों में रखा था.  

बिना सैलरी सालों तक करते रहे काम 

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक साल 1980 में जब धीरूभाई अंबानी और रिलायंस बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बियर कार्टेल मनु मानेक से घिर गए थे, उस वक्त आनंद जैन ने उन शेयर बाजार के बियर को कुलचने में धीरूभाई अंबानी की काफी मदद की थी. इसके बाद से वो अंबानी परिवार और धीरूभाई अंबानी के काफी करीब आ गए. उन्हें रिलायंस के कई अहम पदों की जिम्मेदारी दी गई.  धीरूभाई अंबानी ने उन्हें रिलायंस कैपिटल का वाइस चेयरमैन बना दिया. इसके अलावा उन्हें रिलायंस के पेट्रो कैमिकल कारोबार इंडियन पेट्रो कैमिकल्स लिमिटेड ( IPCL) की जिम्मेदारी सौंपी गई. हालांकि जब अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के बीच कारोबार को लेकर विवाद हुआ तो उन्हें कई आरोपों का भी सामना करना पड़ा. 

मुकेश अंबानी के सलाहकार  

मुकेश अंबानी आनंद को अपना सलाहाकार मानते हैं. किसी भी डील या गंभीर मसले पर वो आनंद की राय लेना नहीं भूलते. आनंद वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप के डायरेक्ट के तौर पर काम कर रहे हैं. खास बात ये है कि वो उन्होंने कभी रिलायंस में काम के लिए सैलरी नहीं ली. रिलायंस अंबानी के रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट के पीछे आनंद जैन का दिमाग है.  

बेटे ने शुरू की  ड्रीम 11 कंपनी 

आनंद जैन के बेटे हर्ष जैन  फंतासी स्‍पोर्ट्स प्‍लेटफॉर्म  Dream 11 कंपनी शुरू की. आज उनकी कंपनी का वैल्यूएशन 8 अरब डॉलर से ज्‍यादा का है ड्रीम11 भारत का अग्रणी 'यूनिकॉर्न' है. हर्ष जैन 65,000 करोड़ रुपये के ब्रांड के को फाउंडर हैं. वहीं आनंद जैन 2007 में फोर्ब्स इंडिया की 40 सबसे अमीरों की लिस्‍ट में 11वें स्थान पर थे.  

Trending news