Windfall Tax On Crude: डीजल की कीमत पर आया बड़ा अपडेट, क्रूड ऑयल पर Windfall Tax में भी हुई बढ़ोतरी
Advertisement
trendingNow11329685

Windfall Tax On Crude: डीजल की कीमत पर आया बड़ा अपडेट, क्रूड ऑयल पर Windfall Tax में भी हुई बढ़ोतरी

Windfall Tax On Crude: सरकार ने विंडफॉल टैक्स का रिव्यू किया था. तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में डीजल (Diesel export) के निर्यात पर कर 5 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया था.

Windfall Tax On Crude: डीजल की कीमत पर आया बड़ा अपडेट, क्रूड ऑयल पर Windfall Tax में भी हुई बढ़ोतरी

Windfall Tax On Crude: कच्‍चे तेल पर विंडफॉल टैक्‍स (Windfall Tax) में मामूली बढ़ोतरी की गई है. सरकार ने इसमें 300 रुपये प्रत‍ि टन की बढ़ोतरी की है. इसे 13,000 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 13,300 रुपये प्रति टन कर दिया गया है. इसके अलावा, सरकार की तरफ से डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी में भी इजाफा क‍िया गया है. इसे 7 रुपये से बढ़ाकर 13.50 रुपये प्रति लीटर कर द‍िया गया है.

एक्‍साइज ड्यूटी 2 रुपये से बढ़ाकर 9 रुपये की गई
एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) एक्‍सपोर्ट पर भी एक्‍साइज ड्यूटी 2 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 9 रुपये कर दी गई है. संशोध‍ित दरें 1 सितंबर से लागू हो गई हैं. इससे पहले, सरकार ने विंडफॉल टैक्स का रिव्यू किया था. तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में डीजल (Diesel export) के निर्यात पर कर 5 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया था. विमान ईंधन (ATF) के निर्यात पर 2 रुपये प्रति लीटर की ड्यूटी लगाई गई थी.

कच्चे तेल पर एक्‍साइज ड्यूटी घटी
दूसरी तरफ घरेलू कच्चे तेल पर एक्‍साइज ड्यूटी को 17750 रुपये प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपये प्रति टन कर द‍िया गया था. आपको बता दें सरकार ने 1 जुलाई को पेट्रोल और एटीएफ पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर की एक्‍सपोर्ट ड्यूटी लगाई थी. इसके अलावा, क्रूड ऑयल के घरेलू उत्पादन पर 23,250 रुपये प्रति टन का विंडफॉल टैक्स लगाया था. उस समय वित्त मंत्री ने कहा था क‍ि हर पखवाड़े टैक्‍स की समीक्षा की जाएगी.

सरकार की तरफ से क‍िए गए इन प्रयासों का असर आने वाले समय में घरेलू बाजार में तेल की कीमत पर द‍िखाई दे सकता है. प‍िछले द‍िनों एक र‍िपोर्ट में बताया गया था क‍ि क्रूड में ग‍िरावट के बाद पेट्रोल और एलपीजी पर तेल कंपन‍ियों को क‍िसी प्रकार का घाटा नहीं हो रहा. लेक‍िन डीजल पर अभी घाटा बरकरार है. इससे आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के रेट में कमी आने की संभावना है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news