World Designing Forum: बजट से पहले वोकल फोर लोकल में इंवेस्टमेंट से मिल रहा बढ़ावा, फैशन इंडस्ट्री में तगड़ा कंपटीशन
Advertisement
trendingNow11924842

World Designing Forum: बजट से पहले वोकल फोर लोकल में इंवेस्टमेंट से मिल रहा बढ़ावा, फैशन इंडस्ट्री में तगड़ा कंपटीशन

Fashion in India: भारत में अब फैशन इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए काम किया जा रहा है. अलग-अलग संस्थाओं के जरिए देश की फैशल इंडस्ट्री को नए आयाम देने के लिए कई आयोजन भी किए जा रहे हैं. वहीं ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में फैशन इंडस्ट्री आने वाले कुछ सालों में बढ़ सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

World Designing Forum: बजट से पहले वोकल फोर लोकल में इंवेस्टमेंट से मिल रहा बढ़ावा, फैशन इंडस्ट्री में तगड़ा कंपटीशन

Fashion Industry: देश में युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है और आज के युवा फैशन को लेकर भी काफी एक्टिव रहते हैं. इस फैशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “वोकल फोर लोकल” पहल के जरिए दुनिया में बढ़ावा दिया जा रहा है. वहीं देश की फैशन इंडस्ट्री भी लगातार आगे बढ़ रही है. फैशन के मामले में भी देश में लगातार लोगों के बीच बदलाव देखने को मिल रहा है और देश के अलग-अलग राज्य भी अब फैशन इंडस्ट्री में अपना जलवा बिखेर रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड डिजाइनिंग फोरम के अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर भारतीय फैशन डिजाइनर्स ने धूम मचा रखी है. अपनी कलाकारी से वे पूरे विश्व को भारत के आधुनिक कपड़े और परिधानों की खूबसूरती दिख रहे हैं.

कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट

इस साल एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया था कि भारतीय फैशन बाजार के 11-12% की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) से बढ़कर 2025 तक 115-125 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि बढ़ती प्रतिस्पर्धा, बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताएं और तकनीकी रुकावटों के कारण फैशन इंडस्ट्री को काफी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ रहा है. कोरोना के बाद से ही फैशन इंडस्ट्री डिजिटलाइज हो चुकी है. हालांकि अब एक बार फिर से इस इंडस्ट्री को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है और अब अलग-अलग अवसरों से इस इंडस्ट्री में बदलाव भी आता हुआ दिख रहा है.

फैशन इंडस्ट्री

दरअसल, वर्ल्ड डिजाइनिंग फोरम के जरिए देश में फैशन इंडस्ट्री को काफी बढ़ावा मिल रहा है. यह एक विश्व स्तरीय संस्था है, जिससे दुनिया के हर कोने के फैशन डिजाइनर जुड़े हुए हैं. वर्ल्ड डिजाइनिंग फोरम ने इस साल भारत में कई कार्यक्रम आयोजित किए, जिसमें आगरा और भोपाल भी शामिल थे. इसके अलावा वर्ल्ड डिजाइनिंग फोरम और आगरा विकास प्राधिकरण ने साथ मिलकर आगरा में एक 45 दिवसीय फैशन फेस्टिवल आयोजित किया. अब देश के अंतरिम बजट से पहले 30 दिसंबर को वर्ल्ड डिजाइनिंग फोरम गाला डिनर और अवार्ड सेरेमनी का आयोजन कर रहा है.

फैशन डिजाइनर्स और हस्तियां

देश के उभरते और चहेते फैशन डिजाइनर्स और हस्तियां इस समारोह में शामिल होने वाली हैं. इनमें कई बड़े डिजाइनर्स के भी शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है. 16 प्रदेशों के डिजाइनर्स इस दौरान अपनी क्षेत्रीय कला अपने अनूठे अंदाज में पेश करेंगे. इस दौरान प्रदर्शिनी के साथ-साथ कंपटीशन का भी आयोजन होगा. इस कंपटीशन में 18 अलग-अलग प्रदेशों की टीम एक दूसरे का सामना करेंगी.

कला और हुनर का प्रदर्शन

इनमें दिल्ली, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, झारखंड, छतीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, तमिलनाडु, केरल आदि शामिल है. इस प्रतियोगिता में देश के सबसे बेहतरीन डिजाइनर्स अपनी कला और हुनर का प्रदर्शन करेंगे. साथ ही देश की हस्तकला और संस्कृति को भी बढ़ावा दिया जाएगा. वहीं इस तरह के आयोजनों से उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में फैशन इंडस्ट्री के मार्केट में बूम देखने को मिलेगा.

Trending news