Career Tips: ​यहां से डिग्री लेने वालों की हमेशा रहेगी भारी डिमांड, जानिए क्यों IIT, NIT और IIIT से ही करना चाहिए बीटेक
Advertisement
trendingNow11747261

Career Tips: ​यहां से डिग्री लेने वालों की हमेशा रहेगी भारी डिमांड, जानिए क्यों IIT, NIT और IIIT से ही करना चाहिए बीटेक

Benefits of Study BTech: IIT, NIT और IIIT से पढ़ाई करने वाले युवाओं को बेहतरीन नौकरी के बहुत अवसर मिलते हैं. यहां के एल्मुनी बड़े-बड़े संस्थानों में काम कर रहे हैं. साथ ही ज्यादा जॉब सिक्योरिटी होती है.

Career Tips: ​यहां से डिग्री लेने वालों की हमेशा रहेगी भारी डिमांड, जानिए क्यों IIT, NIT और IIIT से ही करना चाहिए बीटेक

Benefits of Study BTech From India's Best Colleges: आपने 12वीं पास कर ली है और अगर इंजीनियरिंग की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके बेहद काम की खबर है. अगर आपकी बीटेक करने की इच्छा है तो देश के बेहतरीन कॉलेज का सिलेक्शन ही आपके भविष्य की दिशा तय करेगा. जेईई मेन्स और एडवांस्ड की परीक्षा क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT) और आईआईआईटी (IIIT) से बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं.

हालांकि, अगर इस साल ये एग्जाम्स क्लियर कर पाए हैं तो फिर से तैयारी करें, ताकि अच्छी रैंक लाकर आप IIT, NIT और IIIT में एडमिशन ले सकें, क्योंकि इन कॉलेजों से बीटेक करने के बहुत से फायदे होते हैं. यहां जानिए देश के बेहतरीन इंजीनियरिंग संस्थानों से पढ़ने के आपको कौन-कौन से फायदे मिलेंगे... 

रोल मॉडल
इंजीनियर दुनिया के कुछ सबसे शानदार दिमागों के साथ काम करते हैं. इनके पास व्यावहारिक समाधान होने के कारण ही ये रोल मॉडल की तरह होते हैं. वहीं IIT, NIT और IIIT से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को समाज में ज्यादा इज्जत दी जाती है.

पाते हैं बेहतरीन सैलरी
इस तकनीक युग में इंजीनियर्स की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में बीटेक डिग्री होल्डर्स को अच्छी सैलरी भी मिलती है. कंपनी में अपनी योग्यता साबित करने के बाद तो आपको प्रोत्साहन और कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं. वहीं, अगर आप IIT, NIT और IIIT से बीटेक की पढ़ाई करते हैं तो आपको अन्य कॉलेजों से पास आउट उम्मीदवारों की अपेक्षा बढ़िया सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है. 

​लंबे समय तक स्थिर रहेगा करियर
दुनिया भर में हमेशा से ही विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित, कुशल और प्रमाणित इंजीनियर्स की जरूरत रही है और आगे भी रहेगी. सफल कारोबार के प्रबंधन, ऑटोमोबाइल उद्योग, आईटी और  वित्त क्षेत्र भी इंजीनियरों पर बहुत डिपेंड करता है. अगर आप IIT, NIT और IIIT से बीटेक की पढ़ाई करेंगे तो करियर लंबे समय तक स्थिर रहेगा और छटनी के दौरान भी आप सेफ रहेंगे. 

साइंस और प्रौद्योगिकी में होता है अहम योगदान​
इंजीनियरिंग युवाओं को सिखाती है कि चीजें कैसे काम करती हैं, ताकि आप स्वास्थ्य सेवा, अंतरिक्ष और समुद्र की खोज, रोबोट, ऑटो और कई अन्य उद्योगों में अपना योगदान दे सकें. 

इंजीनियरिंग है व्यापक क्षेत्र
इस फील्ड में अपनी रुचि और क्षमता के आधार पर चयन करने के लिए कई विशेषज्ञताएं हैं. एयरोस्पेस, सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग बेस्ट ऑप्शन हैं. वहीं, कंप्यूटर इंजीनियरिंग विशेषज्ञता जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड टेक्नोलॉजी, साइबर सुरक्षा, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन और क्लाउड कंप्यूटिंग में बीटेक कर सकते हैं. ​IIT, NIT और IIIT से से पढ़ाई करने वालों की मांग बढ़ती जाएगी.

Trending news