CTET 2022 New Eligibility Criteria: बदल गए हैं सीटैट के नियम, जानिए आप आवेदन कर पाएंगे या नहीं
Advertisement
trendingNow11212413

CTET 2022 New Eligibility Criteria: बदल गए हैं सीटैट के नियम, जानिए आप आवेदन कर पाएंगे या नहीं

CTET 2022 Eligibility: सीटेट जुलाई 2022 एग्जाम नोटिफिकेशन जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जारी किया जा सकता है.

CTET 2022 New Eligibility Criteria: बदल गए हैं सीटैट के नियम, जानिए आप आवेदन कर पाएंगे या नहीं

CTET 2022 Eligibility Criteria New: सीटेट जुलाई 2022 एग्जाम नोटिफिकेशन जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जारी किया जा सकता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे NVS/ KVS और अन्य स्कूल, आदि में प्राइमरी टीचर्स (क्लास 1 से 5) और अपर प्राइमरी टीचर्स (क्लास 6 से 8) के पदों पर नौकरी देने के लिए इसका आयोजन करता है. CTET 2022 एग्जाम के लिए कुछ जरूरी तारीखें नीचे दी गई हैं.

इसके लिए नोटिफिकेशन जून 2022 में जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होते ही ऑनलाइन एप्लीकेशन और रजिस्ट्रेशन की तारीख और एप्लीकेशन करेक्शन की तारीखें भी जारी की जाएंगी. वहीं CTET 2022 एग्जाम जुलाई या अगस्त 2022 में हो सकता है. 

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक या इंटरमीडिएट स्कूलों या कॉलेजों में शिक्षा शिक्षकों और शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के रूप में भर्ती किए जाने वाले लोगों के लिए न्यूनतम योग्यता का निर्धारण) नियमों को समय-समय पर संशोधित और नोटिफाई किया जाता है.

JEE Main Admit Card 2022: जल्द जारी होंगे JEE Main के एडमिट कार्ड, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

 

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) 13 अक्टूबर 2021 के अनुसार, न्यूनतम योग्यता आवश्यक है.
कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ ग्रेजुएट और शिक्षा स्नातक (बी.एड.) या
कम से कम 55 प्रतिशत नंबरों के साथ मास्टर्स या इसके बराबर ग्रेड और तीन साल का इंटीग्रेटेड बी.एड.-एम.एड।

“कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट और 1 साल बी.एड. (स्पेशल एजुकेशन)",
या
कम से कम 55 प्रतिशन नंबरों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट या समकक्ष ग्रेड और तीन साल इंटीग्रेटेड बी.एड.-एम.एड.

यह भी पढ़ेंः Maharashtra 12th Results 2022: महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी किया 12th का रिजल्ट, 94.22% स्टूडेंट्स पास, mahresult.nic.in पर करें चेक

"जिन कैंडिडेट्स ने किसी भी नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन से तीन साल का इटीग्रेटेड बी.एड.-एम.एड कर रखा है. उन पर क्लास 1 से 5 तक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा. बशर्ते कि शिक्षक के रूप में नियुक्त व्यक्ति को किसी राष्ट्रीय परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त प्रारंभिक शिक्षा में छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा. यह कोर्स टीचर के पद पर नियुक्ति के 2 साल के भीतर करना होगा."

सरकार द्वारा शिक्षकों के लिए भर्ती नियमों में निर्धारित न्यूनतम योग्यता जहां स्कूल स्थित है या केन्द्रीय विद्यालय संगठन या नवोदय विद्यालय समिति के शिक्षकों के लिए भर्ती नियम उसी राज्य के नियमों के मुताबिक हैं.

लाइव टीवी

Trending news