Cheapest B.tech: 12वीं के बाद करनी है बीटेक? इस यूनिवर्सिटी में 50 हजार रुपये से कम है फीस
Advertisement
trendingNow12174571

Cheapest B.tech: 12वीं के बाद करनी है बीटेक? इस यूनिवर्सिटी में 50 हजार रुपये से कम है फीस

Btech Admission Fees: अगर आप भी इंजीनियरिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको यहां एक ऐसी यूनिवर्सिटी के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी इंजीनियरिंग बहुत ही सस्ते में हो सकती है.

Cheapest B.tech: 12वीं के बाद करनी है बीटेक? इस यूनिवर्सिटी में 50 हजार रुपये से कम है फीस

Delhi University Btech Fees: 12वीं बोर्ड के एग्जाम लगभग सभी के खत्म हो चुके हैं या फिर आखिरी फेज में हैं. 10 वीं पास करके ही तय हो जाता है कि आगे चलकर मेडिकल की पढ़ाई करनी है या फिर इंजीनियर बनना है. क्योंकि उसी के मुताबिक 11 वीं में पढ़ाई के सब्जेक्ट लिए जाते हैं. अगर आप इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो फिर 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स लेते हैं. और जब 12वीं पास कर लेते हैं इसके बाद तय होता है कि आप इंजीनियरिंग किस स्ट्रीम से करना चाहते हैं. 

अगर आप भी इंजीनियरिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको यहां एक ऐसी यूनिवर्सिटी के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी इंजीनियरिंग बहुत ही सस्ते में हो सकती है. हालांकि इसके लिए स्टूडेंट्स को कुछ जरूरी पात्रताएं पूरी करनी होती हैं. वहीं इस यूनिवर्सिटी के बीटेक के कोर्स में कैटेगरी वाइज कुछ सीट्स रिजर्व भी हैं. ये यूनिवर्सिटी कोई और नहीं बल्कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) है. 

एडमिशन के लिए क्या है जरूरी

दिल्ली यूनिवर्सिटी का क्लस्टर इनोवेशन सेंटर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं मैथमेटिकल इनोवेशन ब्रांच में बीटेक कराता है. इसमें एडमिशन स्टूडेंट्स को उनके सीयूईटी स्कोर के आधार पर मिलता है. बीटेक इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं मैथमेटिकल इनोवेशन के लिए 12वीं साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स) से पास होना चाहिए.

कितनी हैं सीट

दिल्ली यूनिवर्सिटी के क्लस्टर इनोवेशन सेंटर में बीटेक इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन कोर्स के लिए कुल 50 सीट हैं. जिसमें 20 सीट अनरिजर्व कैटेगरी के लिए, 7 सीट एससी कैटेगरी के लिए, 4 सीट एसटी कैटेगरी के लिए, 14 सीट ओबीसी कैटेगरी के लिए और 5 अल्पसंख्यक वर्ग के आर्थिक रूप से पिछडों (EWS) के लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: कक्षा 6 के बच्चों को अप्रैल में करना होगा ब्रिज कोर्स, मई में मिलेंगी सिलेबस की नई किताबें

कितनी है फीस

फीस की बात करें तो इसकी पूरी बीटेक की फीस किसी प्राइवेट कॉलेज के हॉस्टल की एक साल की फीस से भी कम हो सकती है. बीटेक इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं मैथमेटिकल इनोवेशन की फीस 5000 रुपये प्रति सेमेस्टर है. यह फीस साल 2022 में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार है. फीस में किसी बदलाव की जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://cic.du.ac.in/ पर विजिट किया जा सकता है. इसके अलावा स्टूडेंट्स को 1000 रुपये की सिक्योरिटी फीस भी देनी होती है जोकि रिफंडेबल होती है. 

यह भी पढ़ें: CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने के लिए आज है लास्ट चांस, अप्लाई करना है तो न करें देरी

Trending news