GK: भारत का एक ऐसा पड़ोसी मुस्लिम देश, जहां लोग भगवान गणेश को बहुत मानते हैं?
Advertisement
trendingNow12088348

GK: भारत का एक ऐसा पड़ोसी मुस्लिम देश, जहां लोग भगवान गणेश को बहुत मानते हैं?

GK Questions: आज हम आपके लिए जीके के कुछ सवाल लेकर आए हैं, जो आपके बहुत काम के हैं. इन सवालों के जवाब भी बेहद आसान हैं. ये सवाल सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए काम के है.

GK: भारत का एक ऐसा पड़ोसी मुस्लिम देश, जहां लोग भगवान गणेश को बहुत मानते हैं?

GK Questions And Answers: यहां हम आपके लिए जनरल नॉलेज  से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं, ताकि इनके के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें. नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. जीके से जुड़े ये सवाल आपके बहुत काम हो सकते हैं.

सवाल- भारत का एक ऐसा पड़ोसी मुस्लिम देश, जहां भगवान गणेश को बहुत मानते हैं?
जवाब- इंडोनेशिया दुनिया का सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है. यहां की कुल आबादी में करीब 87 फीसदी मुसलमान हैं, जिनकी संख्या करीब 23 करोड़ के आसपास है. इंडोनेशिया में भगवान गणेश को कला, विज्ञान और शिक्षा का प्रतीक माना जाता है. वहां पर भगवान गणेश के साथ लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. वहां कई जगहों पर गणेश जी की प्रतिमाएं देखी जा सकती हैं. 

सवाल- आखिर रात के वक्त ही किन्नरों का अंतिम संस्कार क्यों किया जाता है?
जवाब- ऐसा माना जाता है कि कई किन्नरों के पास आध्यात्मिक शक्ति होती है, जिससे उन्हें मौत का आभास हो जाता है. जानकारी के मुताबिक उनकी मौत होने वाली है, ये जानने के बाद किन्नर कहीं आना-जाना और भोजन करना भी बंद कर देते हैं. इस दौरान वे ईश्वर से अपने और दूसरे किन्नरों के लिए दुआ करते हैं, ताकि अगले जन्म में वे किन्नर न बनें. मान्यता है कि अगर आम इंसान मृत किन्नर का शरीर देखते हैं, तो मृतक को दोबारा किन्नर का ही जन्म मिलता है. इसलिए उनकी शवयात्रा रात में निकाती जाती है. 

सवाल- आखिर कितना ब्लड शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है ?
जवाब- हमारे शरीर में लगभग 10.5 पिंट ब्लड होना चाहिए. आसान भाषा में समझा जाए तो करीब 5 लीटर खून सेहतमंद व्यक्ति के शरीर में होना जरूरी है. वहीं, डॉक्टरों की माने तो एक स्वस्थ और वयस्क इंसान की बॉडी में खून का अनुपात उसके कुल वजन के मुकाबले करीब 8 फीसदी होना चाहिए. जबकि, एक बच्चे के शरीर में उसके कुल वजन का करीब 9 फीसदी और एक नवजात के शरीर में उसके कुल वजन का करीब 10 फीसदी खून होना जरूरी है.

Trending news