GK: वो देश जहां 13 महीनों का होता है एक साल, बाकी दुनिया से चल रहा 7 साल पीछे
Advertisement
trendingNow12193869

GK: वो देश जहां 13 महीनों का होता है एक साल, बाकी दुनिया से चल रहा 7 साल पीछे

General Knowledge: आप आज तक सिर्फ यही जानते होंगे कि साल में 12 महीने होते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां एक साल 13 महीनों का होता है और वह बाकी दुनिया से 7 साल पीछे चल रहा है?

GK: वो देश जहां 13 महीनों का होता है एक साल, बाकी दुनिया से चल रहा 7 साल पीछे

13 Month Country: जब आप छुट्टियों के लिए किसी जगह के बारे में सोचते हैं, तो हो सकता है कि इथियोपिया का नाम आपके दिमाग में न आए और यहीं आप गलती कर बैठते हैं. दरअसल, यह सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है, जिसके बारे में आप शायद ज्यादा ना जानते हों. यह देश सुंदर प्राकृतिक आश्चर्यों, आकर्षक इतिहास, दुर्लभ वन्य जीवन और गहरी जड़ें जमाने वाली पहचान का मिश्रण है. अगर एक लाइन में कहें, तो इथियोपिया घूमना समय में पिछे जाने जैसा है.

यह अफ्रीका के सबसे सुंदर और उपजाऊ देशों में से एक है, जो अकाल और सूखे से ग्रस्त होने की अनुमानित धारणा के बिल्कुल विपरीत है. इसका परिदृश्य महलों, रेगिस्तानों, दुर्लभ वन्य जीवन और बहुत सी विविध चीजों से सुशोभित है. लेकिन, अब आप सोच रहे होंगे कि इथियोपिया एक कम महत्व वाला ट्रैवल डेस्टिनेशन क्यों है. खैर, ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग इस देश के बारे में कुछ चौंकाने वाले तथ्यों से अनजान हैं और आज हम आपके लिए इस देश से जुड़ा एक चौंकाने वाला तथ्य लेकर आए हैं.

साल में 13 महीने
दुनिया भर में कई संस्कृतियां हैं, जिनके अपने कैलेंडर हैं और वे लोग उनका पालन करते हैं, जो बिल्कुल पश्चिमी ग्रेगोरियन कैलेंडर के समान नहीं है. हालांकि, इसके बावजूद, वे साल के 12 महीने के नियम का पालन जरूर करते हैं. लेकिन, इथियोपियाई वर्ष 13 महीनों का होता है, और यह ग्रेगोरियन कैलेंडर से सात वर्ष पीछे है. वास्तव में, इथियोपियाई लोगों ने 11 सितंबर, 2007 को नई सहस्राब्दी मनाई और ऐसा इसलिए है क्योंकि इथियोपियाई लोगों ने उसी कैलेंडर को जारी रखा, जिसे रोमन चर्च ने 525 ईस्वी में संशोधित किया था.

जहां पहले 12 महीनों में 30 दिन होते हैं, वहीं आखिरी महीने, जिसे पगुमे कहा जाता है, उसमें पांच दिन और लीप वर्ष में छह दिन होते हैं.

आज तक, इथियोपिया अपने प्राचीन कैलेंडर का उपयोग करता आ रहा है, जिससे कैलेंडर अंतर के कारण यात्रियों को शायद ही कोई असुविधा होती है. लेकिन, इन दिनों अधिकांश इथियोपियाई अब ग्रेगोरियन कैलेंडर से अवगत हैं, और कुछ तो दोनों कैलेंडरों का परस्पर उपयोग भी करते हैं.

इथियोपिया, दुनिया के कुछ देशों में से एक होने के नाते, अभी भी अपनी स्वयं की कैलेंडर प्रणाली का उपयोग करता है. देश में कुछ महत्वपूर्ण छुट्टियां उन दिनों में मनाई जाती हैं, जो बाकी दुनिया से अलग हैं.

Trending news