JEECUP 2024: यूपीजेईई पॉलिटेक्निक एप्लिकेशन की आखिरी तारीख आज, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न
Advertisement
trendingNow12242501

JEECUP 2024: यूपीजेईई पॉलिटेक्निक एप्लिकेशन की आखिरी तारीख आज, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

UPJEE JEECUP 2024: जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे आज, 10 मई तक jeecup.admissions.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

JEECUP 2024: यूपीजेईई पॉलिटेक्निक एप्लिकेशन की आखिरी तारीख आज, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

JEECUP 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (पॉलिटेक्निक), उत्तर प्रदेश (JEECUP) उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UPJEE) के लिए प्रवेश आवेदन प्रक्रिया आज 10 मई, 2024 को खत्म करेगा. इच्छुक छात्र यूपीजेईई की आधिकारिक वेबसाइट - jeecup.admissions.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं.

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, 2024 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 13 से 20 जून के बीच आयोजित होने वाली है. यूपीजेईई (पी) परीक्षा उत्तर प्रदेश के सरकारी और निजी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. यूपीजेईई(पी) एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है.

How to Apply for JEECUP 2024

  • इसके लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले  UPJEE की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाना होगा. 

  • इसके बाद कैंडिडेट्स को  "JEECUP Registration link" पर जाना होगा. 

  • लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट करने के लिए बेसिक डिटेल डालने होंगे.

  • जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और पेमेंट करने और आवेदन फीस जमा करने के लिए आगे बढ़ें.

  • आखिर में भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फीस को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए यूपीजेईई 2024 रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये है. जबकि एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए यह 200 रुपये है. फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है.

लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, जेईईसीयूपी रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स के लिए पहले से जमा किए गए आवेदन फॉर्म में बदलाव करने के लिए 11 से 12 मई तक करेक्शन विंडो खोलेगा.

हर ग्रुप के लिए एक पेपर होगा जिसमें 100 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे. परीक्षण की अवधि तीन घंटे होगी. हर सही सवाल के लिए चार नंबर दिए जाएंगे और गलत जवाब के लिए एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे.

कटऑफ मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवारों को 250 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करके ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. एक बार सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को अपने आवंटित संस्थानों को रिपोर्ट करना होगा और एडमिशन की फॉर्मेलिटीज पूरी करनी होंगी.

TAGS

Trending news