GK: क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है?
Advertisement
trendingNow11811189

GK: क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है?

Side Effects: आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कई तरह से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने के फायदे बताए जाते हैं. ऐसे में लोग इनके नक्शे कदम पर चलते हुए उस बात पर बगैर सोचे-समझे अमल करना शुरू कर देते हैं. 

GK: क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है?

Side Effects Of Drinking Too Much Water: पानी न हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हमें हाइड्रेटेड रखता है. पानी हमारी बॉडी और सभी बॉडी पार्ट्स को ठीक से काम करने में अहम भूमिका निभाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सभी को रोज भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं, ताकि इसकी कमी से पेट और त्वचा संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिल सके. आपको भी लगता होगा कि पानी पीने के लिए इतना क्या सोचना? तो आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे...

दरअसल, शरीर के बेहतर कामकाज के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है. ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया के साथ आपके शरीर में पानी का स्तर भी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से कोशिकाओं में सूजन आ जाती है. इसके चलते आपको हल्का सिरदर्द शुरू होने के साथ ही, मतली या उल्टी हो सकती है.

हो सकते हैं हाइपोनेट्रेमिया के शिकार 
इस मामले में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक हमारी किडनियां रोजाना तकरीबन 20-28 लीटर पानी फिल्टर कर सकती हैं. किडनी द्वारा निकाले जा सकने वाले पानी से ज्यादा पानी का सेवन करने से आप हाइपोनेट्रेमिया का शिकार हो सकते हैं. 

वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई कम समय में 3-4 लीटर पानी का इस्तेमाल करता है तो उसमें हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण नजर आ सकते हैं. हालांकि, गर्म मौसम और ज्यादातर शारीरिक गतिविधियों के चलते भी लोग ज्यादा पानी पीते हैं.

पानी की कितनी मात्रा पर्याप्त है?
पानी की सही मात्रा वजन, मौसम, फिजिकल एक्टिविटी आदि पर डिपेंड करती है. एक्सपर्ट्स द्वारा 19-30 साल तक के पुरुषों को रोज 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. जबकि कुछ लोग हर दिन 8 गिलास पानी पीने के लिए कहा जाता है. गर्भवती महिला, एथलीट्स को दूसरों की अपेक्षा ज्यादा पानी की जरूरत हो सकती है.

क्या है हाइपोनेट्रेमिया? 
जब खून में सोडियम का स्तर बहुत कम हो जाता है, तब अवस्‍था तब पैदा होती है. इसमें बॉडी में बहुत पानी जमा हो जाता है. इससे खून में सोडियम का लेवल कम हो जाता है. इससे मतली, सिरदर्द, भ्रमित होना और थकान हो सकती है.

Trending news