IAS बनने के लिए तोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना, चौथे अटेंप्ट में तस्कीन खान बनीं अफसर
Advertisement
trendingNow12121464

IAS बनने के लिए तोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना, चौथे अटेंप्ट में तस्कीन खान बनीं अफसर

IAS Taskeen khan UPSC Rank: आईएएस अधिकारी खान ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का तीन बार प्रयास किया और तीनों बार असफल रहीं. 

IAS बनने के लिए तोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना, चौथे अटेंप्ट में तस्कीन खान बनीं अफसर

UPSC Civil Services: यूपीएससी को इंटेलिजेंस के मामले में सबसे कठिन और सबसे ज्यादा डिमांड वाली परीक्षा माना जाता है. देश के कुछ प्रतिभाशाली दिमाग भी सिविल सेवा परीक्षा के लिए पढ़ाई करते हैं. एक गलत धारणा है कि केवल कुछ प्रकार के लोग-इंजीनियर, डॉक्टर और सामाजिक विज्ञान में मजबूत बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट-यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए पढ़ाई करने पर विचार करते हैं.

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को उन उद्योगों में से एक नहीं माना जाता है जो यूपीएससी परीक्षा पास करने का प्रयास करेंगे. कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि आईएएस तस्कीन खान वास्तविक जीवन में इंटेलिजेंस और ब्यूटी का एक उदाहरण हैं.

डीएनए के मुताबिक तस्कीन खान पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड रह चुकी हैं. वह एक मॉडल थीं, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने के लिए अपना मिस इंडिया का सपना छोड़ दिया था. तस्कीन खान की सोशल मीडिया पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं और वह अपनी मिमिक्री स्किल्स के लिए मशहूर हैं. वह खूबसूरत होने के साथ-साथ इंटेलिजेंट भी हैं.

आईएएस अधिकारी खान ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का तीन बार प्रयास किया और तीनों बार असफल रहीं. उन्होंने कड़ी मेहनत से पढ़ाई जारी रखी और 2020 में अपने चौथे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की और 736 की ऑल इंडिया रैंक हासिल की.

वह स्कूल के बाद मॉडलिंग में करियर बनाना चाहती थीं, लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण, उन्होंने एक अलग रास्ता अपनाने का फैसला किया और अपना सारा समय और प्रयास यूपीएससी की तैयारी में समर्पित कर दिया. वह उन लोगों के लिए मोटिवेशन का एक बड़ा सोर्स हैं जो अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं. एक इंटरव्यू में, खान ने स्वीकार किया कि वह "एकेडमिकली बेस्ट स्टूडेंट नहीं थीं, लेकिन स्पोर्ट्स में अच्छी थीं." तस्कीन खान शुरू से पढ़ाई में तेज नहीं थीं. उन्हें गणित से बहुत डर लगता था. हालांकि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में तस्कीन ने साइंस स्ट्रीम से 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए थे.

TAGS

Trending news