रघुराम राजन से लेकर किरण बेदी तक ये हैं IIT दिल्ली के 10 फेमस एलुमनाई
Advertisement
trendingNow12196044

रघुराम राजन से लेकर किरण बेदी तक ये हैं IIT दिल्ली के 10 फेमस एलुमनाई

Influential Figures From IIT Delhi: IT दिल्ली से पढ़ाई करने वाले न केवल देश में बल्कि विदेश में भी फेमस हैं. 

रघुराम राजन से लेकर किरण बेदी तक ये हैं IIT दिल्ली के 10 फेमस एलुमनाई

Famous IIT Delhi Graduates: आईआईटी दिल्ली से ऐसे ऐसे लोगों ने पढ़ाई की है जिनके बारे में आपने खूब सुना होगा लेकिन आपको यह जानकारी नहीं होगी कि इन्होंने यहां से पढ़ाई की है. IIT दिल्ली से पढ़ाई करने वाले न केवल देश में बल्कि विदेश में भी फेमस हैं. 

रघुराम राजन (Raghuram Rajan)
रघुराम राजन एक इकोनॉमिस्ट और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर हैं. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और 1985 में ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की.

विनोद खोसला (Vinod Khosla)
भारतीय-अमेरिकी अरबपति विनोद खोसला सन माइक्रोसिस्टम्स के को फाउंडर हैं. सन माइक्रोसिस्टम्स  ने जावा प्रोग्रामिंग लेंगुएज की शुरुआत की. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

सचिन बंसल (Sachin Bansal)
फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ और अध्यक्ष सचिन बंसल ने आईआईटी दिल्ली (2005) से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है.

बिन्नी बंसल (Binny Bansal)
फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर और पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर बिन्नी बंसल ने आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है.

अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover)
भारतपे के पूर्व सह-संस्थापक अश्नीर ग्रोवर सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन के साथ आईआईटी-दिल्ली के पूर्व छात्र हैं.

चेतन भगत (Chetan Bhagat)
फाइव पॉइंट्स समवन और 2 स्टेट्स जैसी पॉपुलर किताबों के लिए मशहूर चेतन भगत ने 1995 में आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की.

दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal)
जोमैटो के संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल भी आईआईटी-दिल्ली के पूर्व छात्र हैं. जोमैटो के माध्यम से फूड डिलीवरी इंडस्ट्री में उनके योगदान ने मॉडर्न लिविंग को बहुत प्रभावित किया है.

यह भी पढे़ं: UPSC Prepration Tips: जॉब के साथ कैसे मैनेज करें पढ़ाई, IFS ऑफिसर से जानिए यूपीएससी की तैयारी के टिप्स

अमोल पाराशर (Amol Parashar)
वेब शो और फिल्मों में अपने अभिनय की बहुमुखी प्रतिभा के लिए पहचाने जाने वाले अमोल पाराशर ने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की है.

समीर गहलौत (Sameer Gehlaut)
इंडियाबुल्स ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष समीर गहलौत के पास आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है.

किरण बेदी (Kiran Bedi)
किरण बेदी, एक रिटायर आईपीएस अधिकारी और पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल, ने 1993 में आईआईटी दिल्ली के सोशल साइंस डिपार्टमेंट से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है.

यह भी पढे़ं: UPSC के पहले अटेंप्ट में 1 नंबर से रह गया था सेलेक्शन, फिर AIR 1 के साथ बनीं IAS

Trending news