Railway Recruitment: एक्‍शन में आया रेलवे, खाली पदों को भरने के लिए निकाली 4 हजार भर्ती! ऐसे करें अप्‍लाई
Advertisement
trendingNow11533888

Railway Recruitment: एक्‍शन में आया रेलवे, खाली पदों को भरने के लिए निकाली 4 हजार भर्ती! ऐसे करें अप्‍लाई

South Central Railway bharti: रेलवे में नौकरी का सपना देखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. जी हां, साउंथ सेंट्रल रेलवे ने 4103 पदों पर आवेदन मांगे हैं. अगर आप यहां काम करने के इच्‍छुक हैं तो तुरंत यहां अप्‍लाई कर दें. 

 Railway Recruitment: एक्‍शन में आया रेलवे, खाली पदों को भरने के लिए निकाली 4 हजार भर्ती! ऐसे करें अप्‍लाई

Railway Recruitment 2022 23: अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. साउंथ सेंट्रल रेलवे (South Central Railway) ने अप्रेंटिस के लिए कुल 4103 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. यहां काम करने के लिए आपको पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. सामान्‍य वर्ग के उम्‍मीदवार सिर्फ 100 रुपये का शुल्‍क जमा कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं SC/ST और महिला वर्ग के उम्‍मीदवारों को कोई शुल्‍क जमा करने की जरूरत नहीं है. आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्‍लाई कर सकते हैं.        

इन पदों पर होंगी भर्तियां

रेलवे द्वारा ये भर्तियां कई ट्रेड में की जा रही है. इसमें इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक, कारपेंटर, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक,   फिटर, पेंटर पदों पर अप्रेंटिसशिप करने के लिए आवेदन मांगे हैं.  

इतनी सारी हैं भर्तियां 

यहां एसी मैकेनिक के लिए 250 पद, कारपेंटर के लिए 18 पद, डीजल मैकेनिक के लिए 531 पद, इलेक्ट्रीशियन के लिए 1019 पद, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के लिए 92 पद, फिटर के लिए 1460 पद, मशीनिस्ट के लिए 71 पद, मैकेनिक मशीन टूल मेंटेनेंस (एमएमटीएम) के लिए 05 पद , मिल राइट मेंटेनेंस (एमएमडब्ल्यू) के लिए 24 पद, पेंटर के लिए 80 पद, वेल्डर के लिए 553 पद हैं. 

ये लोग कर सकते हैं अप्‍लाई 

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से पास करना जरूरी है. इसके अलावा उसके पास ITI का डिप्‍लोमा होना भी जरूरी है. आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल होना चाहिए. इसके अलावा आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी दी जाएगी. OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल, SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी जाएगी. 

देना होगा इतना शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इस पद के लिए 100 रुपये का शुल्‍क जमा करना होगा. वहीं SC/ST और महिला वर्ग के उम्मीदवार इसके लिए नि:शुल्‍क आवेदन कर सकते हैं.   

ऐसे करें आवेदन 

अगर आप साउथ ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस रिक्रूटमेंट 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो 29 जनवरी 2023 को शाम 5 बजे तक अप्‍लाई कर सकते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news