Archaeologist: इतिहास में रखते हैं दिलचस्पी तो आर्कियोलॉजिस्ट बनकर संवारे भविष्य, ये रहे आर्कियोलॉजी के बेस्ट कोर्स
Advertisement
trendingNow11823930

Archaeologist: इतिहास में रखते हैं दिलचस्पी तो आर्कियोलॉजिस्ट बनकर संवारे भविष्य, ये रहे आर्कियोलॉजी के बेस्ट कोर्स

Archaeologist: अगर आप इतिहास विषय में दिलचस्पी रखते हैं और आगे इसी में करियर बनाने की ख्वाहिश रखते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. इस फील्ड में विभिन्न कोर्सेज उपलब्ध हैं. आप आर्कियोलॉजिस्ट बनकर बेहतर भविष्य बना सकते हैं. 

Archaeologist: इतिहास में रखते हैं दिलचस्पी तो आर्कियोलॉजिस्ट बनकर संवारे भविष्य, ये रहे आर्कियोलॉजी के बेस्ट कोर्स

How To Become Archaeologist: अगर आपको इतिहास विषय में दिलचस्पी हैं और आपने 12वीं में हिस्ट्री सब्जेक्ट लिया है तो आपके पास कुछ अलग करने का मौका है. कुछ युवाओं का सपना लीक से हटकर कुछ करने का होता है, अगर आप भी किसी डिफ्रेंट करियर ऑप्शन की तलाश में हैं तो आर्कियोलॉजिस्ट (Archaeologist) बनकर आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं. इतिहास के स्टूडेंट्स के लिए इस फील्ड में बेहतरीन स्कोप होते हैं. आइए जानते हैं इस फील्ड से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स...

क्या है आर्कियोलॉजी और आर्कियोलॉजिस्ट?
आर्कियोलॉजी में पुरानी सभ्यताओं और संस्कृति का वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अध्ययन कराया जाता है. प्राचीन चीजों की खोज करना आर्कियोलॉजिस्ट का काम होता है. आर्कियोलॉजिस्ट का काम इतिहास को संरक्षित करना भी होता है. इतना ही नहीं वे ऐतिहासिक वस्तुओं और सभ्यताओं की खोज करते हैं. आधुनिक संग्रहालयों का संरक्षण आर्कियोलॉजिस्ट ही करते हैं. 

आर्कियोलॉजी के कोर्सेज
इस फील्ड में 12वीं इतिहास विषय से पास स्टूडेंट्स डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं. आर्कियोलॉजी (Archeology) में ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन लेवल पर कई कोर्सेज अवेलेबल हैं.  देश के विभिन्न मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटीज में संचालित किए जाते हैं. स्टूडेंट्स अपनी दिलचस्पी के मुताबिक ये कोर्से चुन सकते हैं. 

आर्कियोलॉजिस्ट में ये स्किल्स होनी है जरूरी

  • आर्कियोलॉजिस्ट में धैर्य होना सबसे जरूरी है.
  • आर्कियोलॉजिस्ट में क्रिएटविटी होनी चाहिए.
  • बेहतर आर्कियोलॉजिस्ट बनने के लिए टीम वर्क की भावना .होनी चाहिए
  • विश्लेषणात्मक कौशल होना जरूरी है.
  • बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए

आर्कियोलॉजी में करियर स्कोप
आर्कियोलॉजी से जुड़े कोर्स पूरा करने के बाद युवाओं के पास अच्छी जॉब की कोई कमी नहीं होती. युवा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, नई दिल्ली समेत राज्यों में स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग में नौकरी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए वैकेंसी निकलती रहती हैं. वहीं, विभिन्न संग्रहालयों में समय-समय पर निकलने वाली भर्तियों के माध्यम से भी जॉब के मौके मिलते रहते हैं. साथ ही प्राइवेट सेक्टर में जॉब के ढेरों ऑप्शन अवेलेबल हैं. 

Trending news