Top Law Colleges in Patna: बिहार में रहकर करना चाहते हैं लॉ की पढ़ाई, तो यहां देखें पटना के टॉप लॉ कॉलेजों की लिस्ट
Advertisement

Top Law Colleges in Patna: बिहार में रहकर करना चाहते हैं लॉ की पढ़ाई, तो यहां देखें पटना के टॉप लॉ कॉलेजों की लिस्ट

Top Law Colleges in Patna: बिहार व उसके आस-पास के राजयों के जो स्टूडेंट्स लॉ की डिग्री हासिल करना चाहते हैं और एक अच्छे और सस्ते लॉ कॉलेज की तलाश कर रहे हैं, वे पटना में स्थित लॉ कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं, जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है.

Top Law Colleges in Patna: बिहार में रहकर करना चाहते हैं लॉ की पढ़ाई, तो यहां देखें पटना के टॉप लॉ कॉलेजों की लिस्ट

Top Law Colleges in Patna: अगर आप भविष्य में वकील या जज बनना चाहते हैं और लॉ (Law) की पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपकी इस मामले में मदद करने वाले हैं. लेकिन उससे पहले जान लें कि लॉ (Law) नियमों का एक समूह है, जिसका देश के नागरिकों को देश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पालन करने की आवश्यकता होती है. वहीं, बात करें बिहार में स्थित लॉ कॉलेजों की, तो बिहार की राजधानी पटना के टॉप लॉ कॉलेजों में कई पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं, जैसे एलएलबी (LLB), बीबीए एलएलबी (BBA LLB), एलएलएम (LLM), बीए एलएलबी (BA LLB), पीएचडी इन लॉ (PhD in Law) आदि. लॉ कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले लोकप्रिय विषय क्रिमिनल लॉ, बिजनेस लॉ, प्रॉपर्टी लॉ, सिविल लॉ, टैक्स लॉ और बहुत कुछ हैं. 

जानें कैसे मिलता हैं पटना के लॉ कॉलेज में एडमिशन
ऐसे में जो स्टूडेंट लॉ कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, बता दें उन्होंने कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास कर रखी हो. इसके अलावा पटना के टॉप लॉ कॉलेजों में एडमिशन के लिए छात्रों को राष्ट्रीय या राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा, जैसे CLAT, AILET, और LSAT देने की आवश्यकता होती है. लॉ फील्ड में अच्छे पैकेज के साथ छात्रों को भरपूर आकर्षक अवसर प्रदान किए जाते हैं. लॉ की फील्ड में विभिन्न कोर्स करने के बाद, उम्मीदवार लॉयर, ओथ कमिश्नर, लीगल एग्जिक्यूटिव, लीगल एडवाइजर, लिटिगेटर आदि के रूप में काम कर सकते हैं.

अब सवाल उठता है कि स्टूडेंट बिहार की राजधानी पटना में लॉ की पढ़ाई कहां और किन कॉलेजों से करें, जो उसके लिए सबसे बेस्ट हो. इसके अलावा कॉलेज ऐसे भी हो, जहां कम पैसे में लॉ की डिग्री हासिल की जा सके. इसलिए आज हम आपके लिए 2023 में पटना के टॉप लॉ कॉलेजों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसे लॉ करने वाले हर छात्र को जरूर देखनी चाहिए.

Top Law Colleges in Patna: ये रही बिहार की राजधानी पटना के टॉप लॉ कॉलेजों की लिस्ट

1. कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस, पटना (College of Commerce, Arts and Science, Patna)
2. पटना यूनिवर्सिटी, पटना (Patna University) 
3. नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी, पटना (Nalanda Open University Patna)
4. बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, पटना (Bihar Institute of Law Patna)
5. पटना लॉ कॉलेज, पटना (Patna Law College)
6. चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना (Chanakya National Law University, Patna)
7. पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी, पटना (Patliputra University Patna)

Trending news