CEO Suchana Seth: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 'फेलो', संस्कृत की टॉपर, 4 भाषाओं की जानकार, यहां से की है सीईओ सूचना सेठ ने पढ़ाई
Advertisement
trendingNow12052407

CEO Suchana Seth: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 'फेलो', संस्कृत की टॉपर, 4 भाषाओं की जानकार, यहां से की है सीईओ सूचना सेठ ने पढ़ाई

Suchana Seth Education: द माइंडफुल एआई लैब शुरू करने से पहले, उन्होंने बेंगलुरु में गेस्चिकटेन बायोसाइंसेज, डेटा साइंसेज ग्रुप और बूमरैंग कॉमर्स में काम किया.

CEO Suchana Seth: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 'फेलो',  संस्कृत की टॉपर, 4 भाषाओं की जानकार, यहां से की है सीईओ सूचना सेठ ने पढ़ाई

Who is CEO Suchana Seth: सीईओ सूचना सेठ एक एआई एथिक्स एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट हैं, जिनके पास डेटा साइंट टीमों को सलाह देने और स्टार्टअप्स में मशीन लर्निंग समाधानों को स्केल करने का 12 साल से ज्यादा का एक्सपीरिएंस है. वह एक टेक्निकल कंस्लटेंसी कंपनी द माइंडफुल एआई लैब की फाउंडर हैं. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी कस्टमाइज्ड एआई एथिक्स एडवाइजरी सर्विस देती है. यह एआई सिस्टम और डेटा प्रक्टिस का ऑडिट करने और डेटा मैच्योरिटी के सभी फेज में ऑर्गेनाइजेशन के लिए जिम्मेदार एआई रोडमैप बनाने की भी पेशकश करता है.

सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक  साल 2018-19 के दौरान सूचना सेठ अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लीन रिसर्च सेंटर में फेलो रही. सूचना सेठ की एजुकेशन की बात करें तो वह डेटा साइंस और एआई एथिक्स के फील्ड में उनकी एक्सपर्टीज के अलावा, सूचना सेठ चार भाषाएं बोल सकती हैं और रामकृष्ण मिशन से संस्कृत में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा रखती हैं, इस दौरान वह टॉपर रही थीं. 

उन्होंने 2006 में कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से फिजिक्स में फर्स्ट डिवीजन के साथ बीएससी ऑनर्स की. साल 2008 में कलकत्ता यूनिवर्सिटी में फिर से फर्स्ट डिवीजन के साथ पोस्टग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. 2010 में, आईआईटी कानपुर से सूचना ने स्टैटिस्टिकल फिजिक्स पर सम्मेलन में भाग लिया. सूचना की प्रोफाइल के मुताबिक वो 'साल 2021 की AI एथिक्स की 100 सबसे प्रतिभाशाली महिलाओं की लिस्ट' में भी शामिल थी. 

कथित तौर पर द माइंडफुल एआई लैब शुरू करने से पहले, उन्होंने बेंगलुरु में गेस्चिकटेन बायोसाइंसेज, डेटा साइंसेज ग्रुप और बूमरैंग कॉमर्स में काम किया. लिंक्डइन पर उनके एक एंडोर्समेंट में उन्हें "बेहद तेजी से सीखने वाली" बताया गया है. सूचना की रूट्स बंगाल में हैं, उन्होंने साल 2010 में केरल के मूल निवासी वेंकट रमन से शादी की. उनके बेटे का जन्म 2019 में हुआ. बच्चे के जन्म के तुरंत बाद, सूचना और वेंकट अलग हो गए और डाइवोर्स के लिए फाइल किया.

Trending news