Year Ender 2023: सभी बोर्डों के स्कूल करिकुलम में लाए गए ये बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow12027549

Year Ender 2023: सभी बोर्डों के स्कूल करिकुलम में लाए गए ये बड़े बदलाव

NCERT TEXTBOOKS: किस बोर्ड के करिकुलम में क्या बड़े बदलाव हुए हैं. यहां दी गई इस लिस्ट में आप ये सभी चीजें चेक कर सकते हैं. 

Year Ender 2023: सभी बोर्डों के स्कूल करिकुलम में लाए गए ये बड़े बदलाव

School Curriculum: भारत में पढ़ाई को कई जरूरी घोषणाओं ने बदल दिया है, यह साल में एजुकेशन फील्ड के बड़े बदलावों को दर्शाता है. किस बोर्ड के करिकुलम में क्या बड़े बदलाव हुए हैं. कैसे हुए हैं और किस क्लास में हुए हैं इन सभी की हमने एक लिस्ट तैयारी की है. यहां दी गई इस लिस्ट में आप ये सभी चीजें चेक कर सकते हैं. 

PERIODIC TABLE MOVED FROM CLASS 10 TO CLASS 11 NCERT TEXTBOOKS
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च (एनसीईआरटी) ने कक्षा 10 की किताबों से पीरियोडिक टेबल को कथित तौर पर हटाने के बारे में व्यापक आलोचना के जवाब में एक स्पष्टीकरण जारी किया. परिषद के मुताबिक, इस सब्जेक्ट को हटाया नहीं गया है, लेकिन COVID-19 महामारी में स्टूडेंट्स पर बोझ को कम करने के लिए प्रयास के हिस्से के रूप में इसे कक्षा 11 के सिलेबस में ट्रांसफर कर दिया गया है. एनसीईआरटी ने कुछ अन्य सब्जेक्ट को भी हटा दिया था या ट्रांसफर कर दिया था.

VEER SAVARKAR’S BIOGRAPHY IN SCHOOL SYLLABUS
उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने वीर सावरकर की बायोग्राफी को स्कूली सिलेबस में शामिल किया. बायोग्राफी को टीचर्स द्वारा पढ़ाए जाने वाले विभाग के जरूरी स्कूल करिकुलम में शामिल किया गया था.

VEDAS IN CURRICULUM
नवंबर में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की कि केंद्र ने वेदों और भारतीय भाषाओं को करिकुलम में शामिल करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट्स के लिए 100 करोड़ रुपये अलग रखे हैं. जो स्टूडेंट्स वैदिक बोर्ड की कक्षा 10 (वेद भूषण) और कक्षा 12 (वेद विभूषण) की परीक्षा पास करते हैं, वे अब मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसी उच्च शिक्षा के लिए किसी भी कॉलेज में जाने के पात्र होंगे. यह निर्णय सरकार द्वारा नामित संस्था, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज़ (एआईयू) द्वारा वैदिक शिक्षा को बहाल करने पर सहमति के बाद आया है.

ADVANCED CODING & AI MODULES IN SCHOOLS
अमेजन ने 4 दिसंबर को 100 कर्नाटक रेजिडेंशियल एजुकेशन इंस्टीट्यूट सोसायटी (केआरईआईएस) स्कूलों में एडवांस्ड कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉड्यूल पेश करने के टारगेट के साथ अपने अमेजन फ्यूचर इंजीनियर (एएफई) प्रोग्राम के विस्तार की घोषणा की. एक बयान के मुताबिक, कंपनी 30 KREIS स्कूलों में डिजिटल इनफ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार करेगी. 20 घंटे का मॉड्यूल स्टूडेंट्स के कंप्यूटर साइंस और कोडिंग की करंट नॉलेज को के लिए डिजाइन किया गया है.

BENGALI MANDATORY IN ENGLISH MEDIUM SCHOOLS
एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने निजी अंग्रेजी मीडियम के स्कूलों में बंगाली को दूसरी भाषा के रूप में जरूरी बनाने के प्रस्ताव को अगस्त में मंजूरी दे दी थी. एक निजी अधिकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में निजी स्कूलों के बारे में शिकायतों की जांच के लिए एक शिक्षा आयोग के गठन को भी मंजूरी दी गई.

CBSE STUDENTS CAN NOW LEARN IN 22 LANGUAGES
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जुलाई में घोषणा की थी कि पूरे भारत में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों में ओडिया समेत 22 भाषाओं को शिक्षा के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. सीबीएसई स्कूलों में शिक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी और हिंदी था. प्रधान के मुताबिक, सीबीएसई ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया, जिसमें अन्य भाषाओं को अपने स्कूलों में शिक्षा के माध्यम के रूप में उपयोग करने की अनुमति दी गई है.

ANUBHUTI CURRICULUM IN UP SCHOOLS
उत्तर प्रदेश सरकार ने नवंबर में 'अनुभूति करुकुलम' को लागू करने का फैसला लिया, जिसका उद्देश्य राज्य के 45,000 से ज्यादा सरकारी अपर प्राइमरी स्कूलों के स्टूडेंट्स में वेल्यूज को स्थापित करना और कैरेक्टर डेवलपमेंट को बढ़ावा देना है. उत्तर प्रदेश के स्कूलों में यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) में दिए गए मानकों का पालन करती है.

Trending news