Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में खत्म हुई महागठबंधन की किचकिच ?... कल हो सकता है सीटों का ऐलान? इस सीट से लड़ेंगे बाहुबली पप्पू यादव
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में खत्म हुई महागठबंधन की किचकिच ?... कल हो सकता है सीटों का ऐलान? इस सीट से लड़ेंगे बाहुबली पप्पू यादव

Bihar Mahagathbandhan Latest News: बिहार में महागठबंधन में पड़ी गांठ कल दूर हो सकती है. लालू यादव और राहुल गांधी मिलकर सीट बंटवारे को फाइनल कर उम्मीदवारों का ऐलान कर सकते हैं.

 

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में खत्म हुई महागठबंधन की किचकिच ?... कल हो सकता है सीटों का ऐलान? इस सीट से लड़ेंगे बाहुबली पप्पू यादव

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: बिहार महागठबंधन में कई सीटों पर अबतक बात नहीं बन पाई थी. इससे गठबंधन के भविष्य को लेकर चिंता जताई जा रही थी. हालांकि सूत्रों के मुताबिक अब 2 दिन में सीट शेयरिंग पर बात बन जाएगी. फिलहाल महागठबंधन में पूर्णिया, कटिहार और औरंगाबाद सीट को लेकर तनातनी बनी हुई है, जिसे बातचीत के जरिए निपटाने की कोशिश की जा रही है. राज्य में सीट बंटवारे का आधिकारिक ऐलान दो दिनों में संभव हो सकता है. 

लालू- राहुल सुलझाएंगे विवाद!

महागठबंधन से जुड़े नेताओं के मुताबिक विवाद सुलझाने के लिए आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव, उनके बेटे तेजस्वी यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच बातचीत हो सकती है. इसके बाद एक दो दिन में सीटों का ऐलान संभव है. सूत्रों की मानें तो पप्पू यादव को पूर्णिया सीट मिल सकती है. अपने कोटे से आरजेडी यह सीट पप्पू यादव को दे सकती है. 

बिहार I.N.D.I.A गठबंधन में क्या है पेंच? 

  • सीटों का बंटवारा नहीं

  • बिना समझौता RJD-लेफ्ट ने उम्मीदवार उतारे

  • कांग्रेस पर दबाव की रणनीति

  • पूर्णिया सीट के लिए कांग्रेस Vs आरजेडी

  • पप्पू यादव पूर्णिया सीट के लिए अड़े

चिराग पासवान भी करेंगे उम्मीदवारों का ऐलान

उधर चिराग पासवान भी बीजेपी के साथ अपने हिस्से में आई सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान करने वाले हैं. वे 27 मार्च को अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेंगे. जानकारों के मुताबिक चिराग पासवान अपनी लोकजनशक्ति पार्टी से हाजीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे. जबकि जमुई से अरुण भारती का नाम फाइनल हैं. अरुण भारती चिराग पासवान के बहनोई हैं. 

बीजेपी-जेडीयू ने कर दिया था सूपड़ा साफ

बताते चलें कि बिहार में लोकसभा सीटों की संख्या 40 है. वर्ष 2019 में हुए चुनाव में बीजेपी, जेडीयू और लोकजनशक्ति पार्टी एक बड़ा गठबंधन बनाकर चुनाव मैदान में उतरे थे. जिसमें 17 सीटों पर बीजेपी, 16 पर जेडीयू और 6 सीटों पर लोकजनशक्ति पार्टी ने जीत हासिल करके आरजेडी और कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था. कांग्रेस केवल एक सीट ही जीत पाई थी.

नीतीश ने बाद में बनाया महागठबंधन

इन चुनाव के बाद बीजेपी और जेडीयू में खटपट हो गई, जिसके चलते नीतीश कुमार अपनी पार्टी के साथ अलग हो गए थे. फिर उन्होंने आरजेडी और कांग्रेस के साथ मिलकर बीजेपी का मुकाबला करने के लिए बिहार में महागठबंधन बना लिया. इस गठबंधन में वामदलों और अन्य छोटे दलों को भी जोड़ा गया. माना जा रहा था कि इस बार के चुनावों में यह महागठबंधन बीजेपी को जबरदस्त टक्कर देने जा रहा है.

फिर से पुराने साथी से मिलाया हाथ

हालांकि इंडी गठबंधन के संयोजक पद को लेकर नीतीश कुमार का कांग्रेस और आरजेडी से मोहभंग हुआ, जिसके चलते उन्होंने पहले आरजेडी से नाता तोड़ा और उसके बाद महागठबंधन से बाहर निकलकर फिर से पुराने साथी बीजेपी से दोस्ती गांठ ली. नीतीश के निकलने के बाद अब महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल ही शेष बचे हैं. हालांकि सीट शेयरिंग पर समझौता फाइनल होने से पहले ही कुछ सीटों पर वाम दल और आरजेडी अपने कैंडिडेट उतार चुके हैं. ऐसे में देखने लायक बात होगी कि सीट बंटवारे में कांग्रेस को कितनी सीटें मिल पाती हैं.

Trending news