Lok Sabha Chunav: क्या राहुल गांधी अमेठी या रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव? खुद दिया जवाब
Advertisement

Lok Sabha Chunav: क्या राहुल गांधी अमेठी या रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव? खुद दिया जवाब

Rahul Gandhi Amethi: राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है और उनके अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही है.

Lok Sabha Chunav: क्या राहुल गांधी अमेठी या रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव? खुद दिया जवाब

Will Rahul Gandhi Contest from Amethi: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन राहुल गांधी ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ गाजियाबाद में एक जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल और अखिलेश ने पीएम मोदी और बीजेपी पर जमकर हमला बोला. इसके साथ ही राहुल गांधी ने अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ने के सवाल पर भी जवाब दिया.

क्या राहुल गांधी अमेठी या रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव?

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अमेठी या फिर रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे? कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "ये भाजपा वाला का सवाल है, बहुत अच्छा. मुझे जो भी आदेश मिलेगा मैं उसका पालन करूंगा। हमारी पार्टी में ये सभी (उम्मीदवारों के चयन) निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) द्वारा लिए जाते हैं.'

राहुल के अमेठी सीट से चुनाव लड़ने पर सस्पेंस

कांग्रेस ने राहुल गांधी को वायनाड से उम्मीदवार बनाया है, लेकिन पार्टी ने अभी तक अमेठी सीट से किसी को नहीं उतारा है. इस वजह से राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है. साल 2019 में राहुल गांधी ने वायनाड के साथ ही अमेठी से भी चुनाव लड़ा था, लेकिन स्मृति ईरानी ने उन्हें हरा दिया है. जबकि, वायनाड में उन्होंने जीत दर्ज की थी.

26 अप्रैल को शाम 6 बजे हो सकती है घोषणा

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि 26 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी के नाम की घोषणा हो सकती है. क्योंकि, 26 अप्रैल को ही केरल के वायनाड में मतदान संपन्न होगा. वहीं, अमेठी में 26 अप्रैल से ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और 3 मई तक चलेगी. अमेठी में 20 मई को वोट डाले जाएंगे. इसलिए राहुल गांधी के पास प्रचार अभियान के लिए भी काफी समय होगा.

अमेठी में 16 में से 13 बार कांग्रेस ने दर्ज की है जीत

अमेठी लोकसभा सीट पर हमेशा से कांग्रेस का कब्जा रहा है और 16 बार (2 उपचुनाव) हुए चुनावों में कांग्रेस ने 13 बार कांग्रेस ने कब्जा किया है. सिर्फ दो बार 1998 और 2019 में भारतीय जनता पार्टी इस सीट पर जीत दर्ज कर पाई है. जबकि साल 1977 में जनता पार्टी के रविंद्र प्रताप सिंह ने वायनाड से जीत हासिल की थी.

Trending news