SS Rajamouli: जान लीजिए राजामौली की मेड इन इंडिया का सच; प्रोडक्ट नहीं, बायोपिक है इस महान शख्स की
Advertisement

SS Rajamouli: जान लीजिए राजामौली की मेड इन इंडिया का सच; प्रोडक्ट नहीं, बायोपिक है इस महान शख्स की

Made In India: सोशल मीडिया पर कल जब एसएस राजामौली ने फिल्म मेड इन इंडिया की घोषणा की तो उनके फैन्स को लगा कि वही इसके डायरेक्टर हैं. मगर ऐसा नहीं है. फिल्म उनके बेटे प्रोड्यूस कर रहे हैं और राजामौली प्रेजेंटर होंगे. क्या है फिल्म में, जानिए...

 

SS Rajamouli: जान लीजिए राजामौली की मेड इन इंडिया का सच; प्रोडक्ट नहीं, बायोपिक है इस महान शख्स की

SS Rajamouli Next Film: गणेश चतुर्थी के मौके पर जब निर्माता-निर्देशक एसएस राजामौली ने अपने ट्विटर अकाउंट से अगली फिल्म की घोषणा की, तो हर कोई हैरान रह गया. हालांकि वह फिल्म से जुड़े रहेंगे, परंतु इसे डायरेक्ट नहीं करेंगे. फिल्म का नाम है, मेड इन इंडिया (Made In India). राजामौली ने एक छोटा-सा टीजर भी जारी किया परंतु इससे साफ नहीं है कि यह किस बारे में है. इसमें लिखा गया है कि यह फिल्म इंडियन सिनेमा की बायोपिक (Biopic) है. मगर उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि यह फिल्म भारतीय सिनेमा का पितृ-पुरुष के बारे में है. स्पष्ट है कि मेड इन इंडिया टाइटल से किसी प्रोडक्ट का आभास देने वाली यह फिल्म वास्तव में दादा साहब फाल्के की बायोपिक है.

सिनेमा का इतिहास
1910 के दशक में जब भारत अपने अस्तित्व, स्वतंत्रता और आत्मसम्मान के लिए लड़ रहा था, तब दादा साहब फाल्के ने फिल्में बनाने का सपना देखा और बाकी इतिहास है. भारतीय सिनेमा में ढेर सारी बायोपिक्स बन चुकी हैं. लेकिन दादा साहब फाल्के पर फिल्म की घोषणा अंततः एसएस राजामौली ने की. उल्लेखनीय है कि सिनेमा का भी इतिहास हमारे यहां ढंग से नहीं लिखा गया है और दादा साहब फाल्के के बारे में भी विस्तृत जानकारी नहीं मिलती है. ऐसे में यह देखना होगा रोचक होगा कि राजामौली की टीम किस तरह से शोध करके फाल्के की बायोपिक को विश्वसनीय बनाएगी.

नाम पर आपत्ति
उल्लेखनीय है कि 1913 में फाल्के ने फिल्म राजा हरिश्चंद्र बनाई थी, जिसे भारत की पहली फुल लेंथ फीचर फिल्म माना जाता है. भारतीय सिनेमा के इतिहास में फाल्के निर्माता-निर्देशक-पटकथा लेखक सब कुछ थे. उन्होंने अपने करियर में 27 लघु फिल्में और 90 से अधिक फीचर फिल्में बनाई गईं. उन्होंने अपने महत्वपूर्ण योगदान से एक अमिट छाप छोड़ी. उन्हीं के नाम पर भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dada Saheb Phalke Award) कहा जाता है. मेड इन इंडिया का निर्देशन नितिन कक्कड़ करेंगे. इसका निर्माण वरुण गुप्ता और राजामौली के बेटे एसएस कार्तिकेय कर रहे हैं. वैसे कई लोगों ने कल राजामौली के अनाउंसमेंट के बाद टाइटल में इंडिया (India) शब्द पर नाराजगी जताई और कुछ ने सुझाया कि इसे मेड इन भारत (Bharat) कर देना चाहे.

Trending news