Board Exams: स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के दौरान बेहद काम आएंगी ये जरूरी बातें, जल्दी से जान लें
Advertisement
trendingNow11572717

Board Exams: स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के दौरान बेहद काम आएंगी ये जरूरी बातें, जल्दी से जान लें

Board Exams 2023: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये समय बहुत ही नाजुक है. इस दौरान कोई लापरवाही न बरतें. वहीं, पढ़ाई के साथ-साथ आपको उन कुछ बातों का भी ध्यान रखना होगा. 

 Board Exams: स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के दौरान बेहद काम आएंगी ये जरूरी बातें, जल्दी से जान लें

Board Exams 2023: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो चुकी है. स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षाओं के ये कुछ दिन बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं. इस दौरान की गई कोई भी लापरवाही आपकी साल भर की कड़ी मेहनत पर पानी फेर सकती है. वहीं, इस गलती के कारण आपका साल भी खराब हो सकता है. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को कुछ बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखना होगा. जानें ये कौन से जरूरी बातें हैं...

सोशल मीडिया 
कुछ दिनों तक सोशल मीडिया से दूर रहना आपके लिए अच्छा है. अगर पढ़कर बोर हो जाए तो किसी आउटडोर एक्टिविटी में हिस्सा लें, लेकिन मोबाइल में टाइम वेस्ट ना करें.

नए टॉपिक से रहें दूर 
यह समय आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. ऐसे में केवल रिवीजन पर ध्यान दें. कोई नया टॉपिक शुरू न करें. 

हेल्दी हो डाइट 
इस समय स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत के साथ-साथ अपने रूटीन और डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है. रात में जागकर पढ़ाई करते हैं तो अनहेल्दी डाइट आपके लिए बेहद नुकसानदेह साबित होगी. ऐसे में घर का बना ताजा और हल्का खाना खाएं. 

टाइम मैनेजमेंट
स्टूडेंट्स को अपनी बोर्ड परीक्षा के दिनों में समय का विशेष ध्यान रखा जरूरी है. यह टाइम मैनेजमेंट आपके लिए बहुत जरूरी है. 

लास्ट ईयर के पेपर से करें प्रैक्टिस 
अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो पिछले कुछ वर्षों के बोर्ड परीक्षा के पेपरों को हल करने की प्रैक्टिस जरूर करें. 

मन को रखें शांत
परीक्षा के दिनों में कुछ स्टूडेंट पैनिक करना शुरू कर देते हैं. याद रखें इस दौरान आपको पैनिक नहीं होना है. शांत मन से तैयारी करें और परीक्षा दें. 

अच्छी नींद लें
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के चलते स्टूडेंट्स भरपूर नींद नहीं लेते, जिसके चलते बच्चों की तबीयत खराब होने लगती है. इस समय आपके लिए ये बेहद रिस्की होगा. ऐसे में आपको भरपूर भी नींद लेना जरूरी है. 

पढ़ाई की जगह हो तय
स्टूडेंट को कुर्सी-टेबल पर बैठकर पढ़ना चाहिए. घर का कोई एक स्थान पढ़ाई के लिए तय होना चाहिए. 

Trending news