GK: चॉकलेट में आखिर क्या होता है जो सभी को लग जाता है इसका चस्का? जानें कैसे लगती है चॉकलेट की लत
Advertisement
trendingNow11766614

GK: चॉकलेट में आखिर क्या होता है जो सभी को लग जाता है इसका चस्का? जानें कैसे लगती है चॉकलेट की लत

Chocolate Addiction: खाने के बाद लोगों को मीठे की क्रेविंग होती है, तो कुछ लोग हमेशा मीठा खाना पसंद करते हैं. ऐसे में लोग इसी फिराक में रहते हैं कि बस चॉकलेट मिल जाए. जानिए चॉकलेट एडिक्शन के बारे में...

GK: चॉकलेट में आखिर क्या होता है जो सभी को लग जाता है इसका चस्का? जानें कैसे लगती है चॉकलेट की लत

Chocolate Addiction: चॉकलेट एक ऐसी चीज है हर उम्र के लोगों की पसंदीदा होती है. बच्चे हो या बड़े हर उम्र के लोगों को चॉकलेट भाती है. कुछ लोग तो हमेशा चॉकलेट ही ढूंढते रहते हैं. क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आखिर इसमें ऐसा क्या होता है जो बच्चे तो छोड़िए बड़ों को भी चॉकलेट का का चस्का लग जाता है. आज बात करेंगे चॉकलेट एडिक्शन के बारे में कि यह क्या चीज होती है और कैसे होती है? आएए जानते हैं...

ऐसे लगती है चॉकलेट की लत
मीठे के शौकीन तो सभी होते हैं, लेकिन आपने चॉकलेटके ऐसे भी दिवाने देखें होंगे, जिनके मन में उसके लिए हमेशा ही तलब उठती रहती है. कुछ लोग ऐसे होचे हैं, जिनका मन अगर चॉकलेट खाने का मन हो रहा है तो वह खाए बिना रह नहीं पात हैं. ऐसे लोगों को उनकी बॉडी में चॉकलेट ना खाने पर कुछ बदलाव नजर आते हैं तो फिर वह चॉकलेट एडिक्शन कहलाता है. 

क्या होता है चॉकलेट में?
बहुत से लोगों को चॉकलेट का चस्का लग जाता है. ऐसा उसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है. आपतो बता दें कि चॉकलेट में विशेष रूप से डार्क चॉकलेट में बहुत कैफीन होता है. एक रिपोर्ट के अनुसार एक डार्क चॉकलेट में करीब 22.7 मिलीग्राम कैफीन होता है. इसके कारण ही जब आप ज्यादा चॉकलेट खाना शुरू करते हैं तो धीरे-धीरे आपको इसका चस्का लग जाता है. चॉकलेट में मौजूद कैफीन का असर बच्चों और बुजुर्गों सभी पर होता है.

ऐसे पाएं चॉकलेट की लत से छुटकारा
लत कोई भी हो इससे निकलना आसान नहीं होता. अगर आप चॉकलेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मन पक्का करना होगा, क्योंकि जब आप इसे खाना बंद करने लगते हैं  तो इसमें मौजूद कैफीन अपना असर दिखाना शुरू कर देता है.

इसके कारण आपको तेज सिरदर्द हो सकता है और आपके ब्लड शुगर लेवल पर भी इसका असर नजर आ सकता है. इससे बाहर निकलने के लिए दिन भर में खूब पानी पीएं. आप हर्बल टी का सेवन करेंगे तो इस लत से पीछा छुड़ाना आसान रहेगा. 

Trending news