IGNOU ने शुरू की मुफ्त यूपीएससी कोचिंग, जल्द करें आवेदन
Advertisement

IGNOU ने शुरू की मुफ्त यूपीएससी कोचिंग, जल्द करें आवेदन

IGNOU Free UPSC Coaching: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की तरफ से अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को मुफ्त यूपीएससी की कोचिंग दी जाएगी. इस कोचिंग में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. विश्वविद्यालय की ओर से इस योजना के लिए कुल 100 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.  

IGNOU ने शुरू की मुफ्त यूपीएससी कोचिंग, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की तरफ से अनुसूचित जाति (Schedule Caste) के अभ्यर्थियों को मुफ्त यूपीएससी (UPSC) कोचिंग दी जाएगी. कोचिंग की पेशकश डॉ अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस (DACE) के अंतर्गत की जा रही है. इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी इसके लिए इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 तय की गई है. 

केंद्र की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2023 (CSE 2023) के लिए मुफ्त यूपीएससी कोचिंग में प्रवेश के लिए पूरे भारत में आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा (AIEE) के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं. बता दें कि चयनित अभ्यर्थियों को प्रारंभिक और मुख्य (Prelims and Mains) दोनों परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी. 

इस कोचिंग में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) देना होगा, जिसका आयोजन विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा. इस प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, भाषा कौशल, तर्क क्षमता और सामान्य योग्यता पर आधारित 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे.

IGNOU में शुरू हुई MBA और MCA पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

अभयर्थी इस बात पर ध्यान दें कि यह योजना केवल अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए है. बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी विधिवत प्रमाणित जाति प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय को दिखाना हेगा.

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की हो. हालांकि, ग्रेजुएशन के लास्ट इयर की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी इस बात पर ध्यान दें कि यह मुफ्त कोचिंग चयनित अभ्यर्थियों को उनके जीवन में केवल एक बार प्रदान की जाएगी, चाहे वे इस परीक्षा के लिए कितनी भी बार उपस्थित हों.   

बता दें कि इस योजना के लिए कुल 100 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. हालांकि, उनमें से 33 प्रतिशत सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगी.

Trending news