जेईई एडवांस्ड टॉपर ने IIT Bombay को छोड़ इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन, सब रह गए दंग
Advertisement
trendingNow11403701

जेईई एडवांस्ड टॉपर ने IIT Bombay को छोड़ इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन, सब रह गए दंग

शिशिर ने आईआईटी बॉम्बे के बीटेक कंप्यूटर साइंस कोर्स को चुनने के बजाय आईआईएससी के बीटेक मैथ्स एंड कंप्यूटिंग कोर्स को इसलिए चुना हैं, क्योंकि वे रिसर्च में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

जेईई एडवांस्ड टॉपर ने IIT Bombay को छोड़ इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन, सब रह गए दंग

नई दिल्ली: जेईई एडवांस्ड 2022 की परीक्षा में टॉप करने वाले आरके शिशिर (RK Shishir) ने आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) को ठुकरा कर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) को चुना है. शिशिर ने आईआईएससी के बीटेक इन मैथ्स एंड कंप्यूटिंग कोर्स (B.Tech Maths & Computing Course) में एडमिशन लिया है. हालांकि, इस साल भी आईआईटी बॉम्बे जेईई एडवांस्ड टॉपर्स की पहली पसंद रहा है. टॉप 100 रैंक होल्डर्स में से 69 छात्रों ने आईआईटी बॉम्बे को चुना है. जबकि, टॉप 500 की बात करें तो उसमें से 173 छात्रों आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लिया है. ऐसे में आरके शिशिर द्वाराा लिया गया यह फैसला बेहद चौंकाने वाला है. हालांकि, आईआईएससी ने ट्वीट कर कहा है कि 'हमें बेहद खुशी है कि हमारे नए बीटेक मैथ्स और कम्प्यूटिंग कोर्स को शिशिर ने जॉइन किया है. 

एनआईआरएफ रैंकिंग के मुताबिक सेकेंड रैंक
आईआईएससी की रैंकिंग की बात करें तो भारत सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 (NIRF Ranking 2022) में ओवरऑल बेस्ट इंस्टीट्यूट कैटेगरी में आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के बाद उसका स्थान दूसरे नंबर पर आता है.

शिशिर ने इस कारण चुना IISc 
दरअसल, शिशिर ने आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) के बीटेक कंप्यूटर साइंस (B.Tech Computer Science) कोर्स को चुनने के बजाय आईआईएससी के बीटेक मैथ्स एंड कंप्यूटिंग कोर्स (IISc, B.Tech Maths & Computing Course) को इसलिए चुना हैं, क्योंकि वे रिसर्च में अपना करियर बनाना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिशिर ने कहा कि, 'जब मैंने ऑप्शन खंगाले तो मुझे पता चला कि आईआईटी बॉम्बे का बीटेक कंप्यूटर साइंस कोर्स मेरे लक्ष्य से मेल नहीं खाता हैं. मुझे यह कोर्स जॉब ओरिएंटेड ज्यादा लगा. इस कोर्स को चुनने से मेरा मकसद पूरा नहीं होता. मैं रिसर्च और इंटरप्रिन्योरशिप में जाना चाहता हूं. आईआईएससी का बीटेक मैथ्स एंड कंप्यूटिंग कोर्स और कैंपस का स्वरूप मुझे मेरे लक्ष्य के हिसाब से ज्यादा सही लगा.'

शिशिर को मैथ्स वाला हिस्सा ज्यादा पसंद 
शिशिर ने आगे कहा कि, 'दोनों कोर्सेज की अच्छी तरह तुलना करने के बाद मैने देखा कि आईआईएससी (IISc) कोर्स में मैथ्स वाला हिस्सा ज्यादा है, जो कि मुझे काफी पसंद है. इससे भविष्य में आगे जाकर मुझे काफी फायदा होगा. मैं आगे चलकर किसी अच्छी फॉरन यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएसन करने की भी योजना बना रहा हूं, जिसके लिए आईआईएससी का बैकग्राउंड इसमें मेरी काफी मदद करेगा.'

Trending news