विकास सर की इन 5 बातों को कर लिया फॉलो, तो IPS छोड़िए सीधे IAS के लिए होगा सेलेक्शन
Advertisement
trendingNow11684124

विकास सर की इन 5 बातों को कर लिया फॉलो, तो IPS छोड़िए सीधे IAS के लिए होगा सेलेक्शन

Tips to Crack UPSC Civil Service Exam: विकास दिव्यकीर्ति सर ने कहा कि जो उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं वे अपनी लैंग्वेज स्किल पर काम करें.

विकास सर की इन 5 बातों को कर लिया फॉलो, तो IPS छोड़िए सीधे IAS के लिए होगा सेलेक्शन

Tips to Crack UPSC Civil Service Exam: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए दृष्टि आईएएस के फाउंडर विकास दिव्यकीर्ति देशभर में मशहूर हैं. उन्होंने हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए कुछ अहम टिप्स बताए थे, जिन्हें अगर आप फॉलो करते है, जो आप आईपीएस (IPS) तो छोड़िये आपका डायरेक्ट सेलेक्शन आईएएस (IAS) के पद के लिए होगा. आप इन अहम टिप्स को नीचे देख सकते हैं.

1. सबसे पहले उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को अगर यह परीक्षा पास करनी है, तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए.

2. इसके बाद उन्होंने बताया कि उम्मीदवार जितना लिखें उतना पढ़ें भी. इसके अलावा, जो अभ्यर्थी घर पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे NCERT से अपनी शुरूआत करें. 

3. उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे जरूर पढ़ना चाहिए. हालांकि, शुरूआत में किसी भी नए उम्मीदवार के लिए 6 से 7 घंटे भी काफी है. बाकी धीरे-धीरे एक सीरीयस अभ्यर्थी को पढ़ने के लिए नहीं कहना पड़ता है.

4. इसके अलावा वे जितनी ऑथेंटिक बाते लिखना और पढ़ना सीखेंगे, उनके लिए इस परीक्षा के आंसर लिखना और इस परीक्षा को पास करना और आसान हो जाएगा. इसके अलावा वे जब आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें, तब वे ध्यान दें कि वे आंसर में ज्यादा से ज्यादा फैक्ट लिखें, हवा में बातें ना करें. साथ ही आप किसी भी एजुकेशनल बैग्राउंड से हो, इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हों. अगर आपकी लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हैं, तो आप बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास कर लेंगे. वैसे भी हर साल बहुत से अभ्यर्थी बिना कोचिंग के ही इस परीक्षा को पास कर ऑफिसर बनते हैं.  

5. विकास सर ने आखिर में सबसे जरूरी बात बताते हुए कहा कि उम्मीदवार जितना हो सके, बोलने की प्रैक्टिस करते रहें, ताकि इंटरव्यू के समय उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो.

Trending news