जानें कैसे चलती ट्रेन में पता करें कौन सी सीट है खाली, फिर वेटिंग वाले ऐसे कर सकते हैं उसे बुक
Advertisement
trendingNow11674342

जानें कैसे चलती ट्रेन में पता करें कौन सी सीट है खाली, फिर वेटिंग वाले ऐसे कर सकते हैं उसे बुक

How to Check Vacant Seat Status in Moving Train: आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके चलती ट्रेन में वैकेंट सीट का पता लगा सकते हैं, और वेटिंग टिकट के बावजूद सीट लेकर यात्रा कर सकते हैं.

जानें कैसे चलती ट्रेन में पता करें कौन सी सीट है खाली, फिर वेटिंग वाले ऐसे कर सकते हैं उसे बुक

How to Check Vacant Seat Status in Moving Train: अक्सर हमें जब भी इमरजेंसी में ट्रेन से यात्रा करनी पड़ती है, तब हमें ज्यादातर वेटिंग टिकट के जरिए ही यात्रा करनी पड़ती है. उस दौरान हमें बिना सीट के ही पूरा सफर तय करना पड़ता है. यात्रा लंबी हो, तो परेशानी और बढ़ जाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे, जिससे आप चलती ट्रेन में खाली पड़ी सीटों का पता लगा सकेंगे और उन्हें टीटीई की मदद से बुक करके आसानी से अपनी यात्रा कर सकेंगे.

ऐसे करें चलती ट्रेन में खाली सीट का पता
सबसे पहले बता दें कि अगर आपको चलती ट्रेन में खाली सीट का स्टेटस जानना है, तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना. इन स्टेप्स को फॉलो करके ही आप ट्रेन में वैकेंट सीट का पता लगा सकेंगे. जिसके बाद ही आप उसे TTE की मदद से बुक कर वेटिंग टिकट पर भी आनंदमय तरीके से यात्रा कर पाएंगे.

स्टेप 1 - सबसे पहले आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप 2 - इसके बाद होम पेज पर दिए गए बुक टिकट के टैब के ऊपर दिख रहे PNR Status और चार्ट व वैकेंसी के टैब आईकन पर क्लिक करें. 
स्टेप 3 - अब आपके सामने रिजर्वेशन चार्ट और जर्नी डिटेल का टैब ओपन हो जाएगा.
स्टेप 4 - यहां आप ट्रेन नंबर, स्टेशन, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन का नाम फिल करें.
स्टेप 5 - बाद आपको किस कोच में कौन सी सीट खाली है, उसकी पूरी डिटेल मिल जाएगी. 

इसके अलावा आप इस लिंक https://www.irctc.co.in/online-charts/ पर क्लिक करके भी ट्रेन में खाली सीट के स्टेटस का पता लगा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए पहले आपको लॉगिन करना होगा. 

इस समय अपडेट किया जाता है स्टेटस
बता दें कि ट्रेन के खुलने से 4 घंटे पहले रेलवे द्वारा पहला चार्ट लगाया जाता है. वहीं, रेलवे की तरफ से दूसरा चार्ट ट्रेन के खुलने के कुछ घंटे बाद में लगाया जाता है, जिससे आप ट्रेन में खाली सीटों की उपलब्धता की जानकारी ले सकते हैं. क्योंकि सीट फुल होने या फिर किसी यात्री के ना चढ़ने के बाद ही TTE द्वारा दूसरे चार्ट को अपडेट किया जाता है.

Trending news