देश के इन सबसे सस्ते और बेहतरीन कॉलेज से करें B.Tech, फीस 50 हजार से भी कम, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow11649002

देश के इन सबसे सस्ते और बेहतरीन कॉलेज से करें B.Tech, फीस 50 हजार से भी कम, देखें लिस्ट

Best and Cheapest Colleges of Engineering in India: अगर आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट काफी कम है, तो आप नीचे दिए गए कॉलेजों में एडमिशन लेकर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं.

देश के इन सबसे सस्ते और बेहतरीन कॉलेज से करें B.Tech, फीस 50 हजार से भी कम, देखें लिस्ट

Best and Cheapest Colleges of Engineering in India: इंजीनियरिंग की पढ़ाई दुनिया भर में सबसे महंगे अंगरग्रेजुएट कोर्स में से एक है. इस कारण कई मिडिल क्लास परिवार के बच्चे इंजीनियर बनने का सपना देखते तो हैं, पर इंजीनियरिंग की फीस के कारण अपने सपने को पूरे नहीं कर पाते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बताएंगे जहां आप सालाना 10 हजार से 50 हजार तक की फीस पे करके इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं. 

1. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता (Jadavpur University, Kolkata)

जादवपुर यूनिवर्सिटी से आप B.Tech की डिग्री हासिल कर सकते हैं. यह देश के टॉप बीटेक इंस्टीट्यूट्स में से एक है. NIRF Ranking 2023 के मुताबिक इस इंस्टिट्यूट की रैंकिंग देश भर में 17वीं है. यहां बीटेक कोर्स की सालाना ट्यूशन फीस मात्र 10 हजार रुपये है. बाकी कुल मिलाकर 4 साल के B.Tech कोर्स की फीस करीब 1,20,000 तक जाती है. इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (WBJEE) के जरिए होता है. 

2. महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ौदा (Maharaja Sayajirao University of Baroda)

महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी के द्वारा इंजीनियरिंग के विभिन्न डिसिप्लिन में बीटेक कोर्स ऑफर किया जाता है. इस यूनिवर्सिटी का फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग देश का प्रीमियर हायर लर्निंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूशन है. यहां B.Tech कोर्स की एक साल की फीस करीब 30,560 रुपये है. इस यूनिवर्सिटी में JEE Main के जरिए एडमिशन होता है.

3. नेशनल डेयरी इंस्टीट्यूट, करनाल (National Dairy Institute, Karnal)

नेशनल डेयरी इंस्टिट्यूट, हरियाणा के करनाल में स्थित है. इसकी स्थापना 1955 में की गई थी. इस इंस्टिट्यूट से आप डेयरी टेक्नोलॉजी में B.Tech की डिग्री हासिल कर सकते हैं. पूरे देश में डेयरी इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए यह सबसे बेस्ट इंस्टिट्यूट है. यहां बीटेक कोर्स की एक साल की फीस करीब 32 हजार रुपये है. यहां B.Tech कोर्स में प्रवेश ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम फॉर एडमिशन के जरिए दिया जाता है.

4. अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (Alagappa Chettiar College Of Engineering and Technology)

अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी तमिलनाडु के कराईकुडी में स्थित है. यह एक सरकारी कॉलेज है. यह तमिलनाडु के अन्ना यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड है. यह कॉलेज 5 से ज्यादा डिसिप्लिन में बीटेक कोर्स ऑफर करता है. यहां के B.Tech कोर्स की सालाना फीस 39,560 रुपये है. इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको तमिलनाडु इंजीनियरिंग एडमिशन टेस्ट (TNEA) से गुजरना होगा. यह एक स्टेट लेवल का एंट्रेंस टेस्ट है.      

5. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University)

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की गिनती देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में होती है. यह एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी है. यह यूनिवर्सिटी देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है. यहां के B.Tech के अलावा भी कई अन्य कोर्स करवाए जाते हैं. हालांकि, यहां B.Tech कोर्स की फीस 43,400 रुपये है. यहां इस कोर्स में एडमिशन जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) के जरिए दिया जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news