Success Story: मां के सामने शुरू किया था UPSC का सफर, उन्हें खोने के बाद हुआ पूरा; IAS बनने के लिए युवाओं को दिए टिप्स
Advertisement
trendingNow11716885

Success Story: मां के सामने शुरू किया था UPSC का सफर, उन्हें खोने के बाद हुआ पूरा; IAS बनने के लिए युवाओं को दिए टिप्स

Success of Rohit Kardam: रोहित के मुताबिक उनकी सबसे पहली प्रेरणा उनका परिवार ही रहा है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान साल 2021 में उनकी मां की मौत हो गई. इसके बाद अंदर से बहुत टूट गए, लेकिन अपने सफर को पूरा कर मंजिल हासिल करके ही माने

Success Story: मां के सामने शुरू किया था UPSC का सफर, उन्हें खोने के बाद हुआ पूरा; IAS बनने के लिए युवाओं को दिए टिप्स

UPSC CSE 2022 Rohit Kardam AIR 517: कहते हैं कि आपका रास्ता कितना ही मुश्किलों भरा क्यों न हो बस आपके हौसलों की कमी नहीं होनी चाहिए, फिर आपको अपनी मंजिल पाने से कोई नहीं रोक सकता. एक ऐसी ही कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं.

एक ऐसे यूपीएससी एस्पिरेंट (UPSC Aspirant) जिन्होंने अपनी मां को खो दिया, लेकिन ऐसे समय में खुद को कमजोर नहीं पड़ने दिया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफलता हासिल की. हम बात करे रहे हैं रोहित कर्दम की, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई 2022 में 517वीं रैंक हासिल की है.

रोहित की फैमिली
रोहित बचपन से ही एक मेधावी छात्र रहे हैं. उन्होंने आईसीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं में 93 प्रतिशत नंबर हासिल किए थे, तो वहीं 12वीं में 95 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था. रोहित एनआईटी कुरुक्षेत्र से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ले चुके हैं. रोहित के परिवार में उनके पिता हरिलाल कर्दम, एक भाई और एक बहन हैं.  उनके पिता उत्तर प्रदेश पुलिस के रिटायर्ड डीएसपी हैं तो वहीं जीजाजी सुनील पुष्कर साल 2015 बैच के पीसीएस अधिकारी हैं. 
 
नौकरी छोड़ चुनी थी यूपीएससी की राह 
रोहित कर्दम ने अपने थर्ड अटैम्प्ट में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्रैक किया है. रोहित ने  इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में ऑफिसर की जॉब छोड़कर साल 2020 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया था. 

एक इंटरव्यू के दौरान रोहित ने बताया कि उनके लिए उनकी सबसे पहली प्रेरणा उनका परिवार ही रहा है. साल 2021 में मां के निधन के बाद उनका मन काफी विचलित हो गया था, लेकिन उन्होंने फिर से हिम्मत जुटाई और लग गए.  रोहित ने कहा, "मां के सामने शुरू किए सफर को पूरा करके ही रहूंगा." इस साहस के साथ वह आगे बढ़े और जब तक मंजिल मिल नहीं गई, रुके नहीं और परिश्रम किया. 

रोहित ने युवाओं को दिया सक्सेस मंत्र
अपनी तैयारी के समय के बारे में बात करते हुए रोहित ने कर्दम ने बताया कि परीक्षा से पहले वह लगातार प्रैक्टिस करते ही रहते थे. यूपीएससी सीएसई की तैयारी में जुटे युवाओं को एग्जाम क्रैक करने के लिए टिप्स साझा करते हुए उन्होंने कहा, "सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित अभ्यास और परीक्षा के अंतिम दिन तक अखबार पढ़ना ये दो चीजें आपकी दिनचर्या बन जानी चाहिए. इसके बेहतर परिणाम मुझे मिले हैं, क्योंकि यूपीएससी में सफलता की कुंजी स्वाध्याय है."

Trending news