11 साल के इस बच्चे की कहानी देखकर लोगों के निकल पड़े थे आंसू, छापे करोड़ों और लागत थी मुट्ठीभर
Advertisement
trendingNow11825478

11 साल के इस बच्चे की कहानी देखकर लोगों के निकल पड़े थे आंसू, छापे करोड़ों और लागत थी मुट्ठीभर

16 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर ऐसी फिल्म रिलीज हुई थी जिसने सभी को रुला दिया था. फिल्म देखने के बाद लोगों की आंखें भर आई थीं और कलेक्शन से बॉक्स ऑफिस हिल गया था. इस फिल्म में एक टीचर और उसके स्टूडेंट की कहानी को दिखाया गया है.

11 साल के इस बच्चे की कहानी ने तोड़े थे रिकॉर्ड

Low Budget Hit Film: बॉलीवुड में कई सारी ऐसी फिल्में हैं जिन्हें रिलीज हुए तो कई साल हो गए लेकिन वो आज भी जब आप देखते हैं तो आखिर में आपकी आंखें भर आती हैं. ऐसी ही एक फिल्म 16 साल पहले रिलीज हुई थी. इस फिल्म में 11 साल के बच्चे की ऐसी कहानी दिखाई गई थी जो आपको आखिर में रुला देगी. इस फिल्म की कहानी को फिल्म में कुछ इस कदर दिखाया गया है कि उसका हर एक सीन आपको अंदर तक हिलाकर रख देगा. ये फिल्म जब रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिए और कमाई के मामले में सबसे आगे निकल गई. जानिए इस फिल्म, बजट और कलेक्शन के बारे में.

निर्देशक बनकर एक्टर ने मचाया धमाल
ये फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी जिसका नाम 'तारे जमीन पर' (Taare Zameen Par) था. इस फिल्म से बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने बतौर निर्देशक सिनेमाजगत में कदम रखा और ऐसी कल्ट मूवी बनाई कि लोग आज भी इस मूवी के फैन है. इस फिल्म में आमिर खान ने ना केवल बच्चों से जुड़ी अहम समस्या को कैमरे पर दिखाया बल्कि उसका बेस्ट टीचर बनकर समस्या को सॉल्व भी किया. इस फिल्म को जिस जिसने भी देखा उसके मुंह से बस यही निकला- काश हर टीचर ऐसा ही हो.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @cinematiclifestory

 

11 साल के बच्चे को लेकर बनाई फिल्म
इस फिल्म का निर्देशन आमिर खान के अलावा अमोल गुप्ते ने किया था. फिल्म में 11 साल के चाइल्ड आर्टिकस्ट दर्शील सफारी थे. दर्शील इस रोल में लोगों के जहन में ऐसे बसे कि आज भी इतने सालों बाद फैंस उनकी इस फिल्म को अपनी बेस्ट फिल्म कहते हैं. इस फिल्म में दर्शील को ऐसी बीमारी का शिकार दिखाया जाता है जिसे आमतौर पर लोग इग्नोर कर देते हैं. फिल्म में दिखाया गया कि ईशान को पढ़ने-लिखने में दिक्कत होती है क्योंकि वो डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी से पीड़ित है. 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jai (@acrosyphic)

 

टूटे कई पेरेंट्स के भ्रम
इस फिल्म में बच्चों की इस परेशानी और उनके पेरेंट्स का इस बीमारी से अनजान होना दिखाया गया है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे टीचर बने आमिर खान ईशान की इस बीमारी को समझते हैं और उसका हाथ थामकर उसकी पढ़ाई लिखाई में मदद करते है. ये फिल्म जब रिलीज हुई तो उसने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के तो रिकॉर्ड तोड़े ही साथ ही कई पेरेंट्स के भ्रम भी तोड़े.

छप्परफाड़ कमाई
'तारे जमीन पर' फिल्म का बजट करीबन 12 करोड़ था. लेकिन फिल्म ने उस वक्त रिलीज होते ही 131 करोड़ा का रिकॉर्ड ब्रेक कलेक्शन किया और साल 2007 की 5वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई.

 

Trending news