Bollywood Legend: दिलीप कुमार ने बोली ऐसी अंग्रेजी, एक्ट्रेस ने देखी डिक्शनरी और बातचीत कर दी बंद...
Advertisement
trendingNow11768768

Bollywood Legend: दिलीप कुमार ने बोली ऐसी अंग्रेजी, एक्ट्रेस ने देखी डिक्शनरी और बातचीत कर दी बंद...

Dilip Kumar: दिलीप कुमार भले ही ट्रेजडी किंग कहे जाते हों, लेकिन वह सैट पर दोस्ताना और मजाकिया भी थे. वह ढेरों किताबें पढ़ते थे और उनकी बातों की गहराई समझ पाना कई बार सामने वाले के लिए मुश्किल हो जाता था. जानिए क्या हुआ जब फिल्म आन के सेट पर उन्होंने अपनी हीरोइन नादिरा से एक बात कही...

 

Bollywood Legend: दिलीप कुमार ने बोली ऐसी अंग्रेजी, एक्ट्रेस ने देखी डिक्शनरी और बातचीत कर दी बंद...

Actress Nadira: दिलीप कुमार सिर्फ पर्दे पर दिग्गज अभिनेता नहीं थे. बल्कि ज्ञान के मामले में भी वह किसी से पीछे नहीं थे. वह खूब बढ़ते थे. भाषा के मामले में वह हिंदी, उर्दू, फारसी, संस्कृत, मराठी, गुजराती और अंग्रेजी जैसी भाषाएं जानते थे. इसी तरह पर्दे पर भले ही वह ट्रेजडी किंग रहे हों, परंतु फिल्मों के सैट पर पर दूसरों से खूब हंसी मजाक करते थे. वह साफगोई से बातें भी करते थे. यही वजह है कि फिल्म आन (Film Aan) की शूटिंग के दौरान उन्होंने इसकी हीरोइन नादिरा (Actress Nadira) से ऐसी बात कह दी कि वह बुरी तरह से नाराज हो गईं.

हुई नई शुरुआत
हुआ यह कि जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई, तो दिलीप कुमार इस नई एक्ट्रेस को जानते नहीं थे. नादिरा की यह बतौर हीरोइन पहली फिल्म थी. फिल्म पहले नर्गिस (Nargis) को लिया जाना था परंतु जब उनसे डेट्स नहीं मिल पाई तो निर्माता-निर्देशक महबूब खान (Mehboob Khan) की पत्नी ने नादिरा को फिल्म में राजपूत राजकुमारी (Rajput Princess) के रोल में कास्ट कर लिया. नादिरा भले ही इसमें राजकुमारी बनी थीं, परंतु उनका किरदार सख्त और क्रूर लड़की था. जो अपनी प्रजा पर जुल्म करती है. जबकि उनके उलट फिल्म के हीरो दिलीप कुमार नेक दिल और न्याय के लिए लड़ने वाले थे. फिल्म की शूटिंग शुरू हुए तीन-चार दिन गुजर चुके थे. नादिरा के नई एक्ट्रेस होने की वजह से दिलीप कुमार उनसे शुरू में सामान्य बातचीत ही करते थे. वह अपना रोल तो जानते थे, शूटिंग के दौरान धीरे-धीरे उन्हें नादिरा का रोल भी समझ आने लगा.

हो गई यह बात
नादिरा अपने रोल को बहुत ही अच्छे ढंग से निभा रही थीं और सचमुच उनका काम ऐसा था कि लगता था वह बहुत क्रूर और सख्त राजकुमारी हैं. दिलीप कुमार उनसे प्रभावित हुए. पांचवे दिन शूटिंग के दौरान जब ब्रेक मिला तो दिलीप कुमार ने नादिरा से अंग्रेजी में कहाः यू आर द मोस्ट डिस्पिकबल कैरेक्टर आई हैव एवर मैट. नादिरा समझ नहीं पाईं कि डिस्पिकबल का मतलब क्या है. उन्हें लगा कि निश्चित ही दिलीप कुमार उनके काम की तारीफ कर रहे हैं. उन्होंने दिलीप कुमार को मुस्कराते हुए धन्यवाद दिया. लेकिन वह शब्द उनके दिमाग में रह गया.

देखा डिक्शनरी में
घर पहुंच कर नादिरा ने डिक्शनरी (Dictionary) निकाली और डिस्पिकबल का मतलब देखा. मतलब देखते ही वह भौचक्की रह गईं क्योंकि डिस्पिकबल का मतलब था, निंदनीय या जिससे नफरत की जाए. नादिरा को समझ नहीं आया कि आखिरकार दिलीप कुमार ने उनसे ऐसा क्यों कहा. क्या वह फिल्म में उनके राजकुमारी वाले रोल को लेकर यह बात कह रहे थे या फिर उन्होंने सचमुच ही यह बात कही हैॽ नादिरा उस समय 17-18 बरस की थीं और उन्हें दिलीप कुमार के द्वारा कहा गया यह शब्द उन्हें बुरा लग गया. नतीजा यह कि उन्होंने दिलीप कुमार से बात करना बंद कर दी. दिलीप कुमार की सुपरस्टार थे. वह क्यों आगे बढ़कर बातें करते. दिलीप कुमार और नादिरा के बीच वर्षों तक बातचीत बंद रही. लेकिन फिर जब नादिरा समझदार हुईं तो बातचीत शुरू हुई, मगर नादिरा दिलीप कुमार के द्वारा कहे गए शब्द -डिस्पिकबल- को कभी नहीं भूलीं.

 

Trending news