एक ही नाम से रिलीज दो फिल्म, एक रही ब्लॉकबस्टर हिट, तो दूसरी का हो गया बंटाधार
Advertisement
trendingNow11914054

एक ही नाम से रिलीज दो फिल्म, एक रही ब्लॉकबस्टर हिट, तो दूसरी का हो गया बंटाधार

Dosti VS Dosti Friends Forever: 1964 में दोस्ती नाम से फिल्म रिलीज हुई तो वहीं इसके 41 साल बाद फिर से दोस्ती-फ्रेंड्स फॉरएवर नाम से फिल्म आई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर दोनों ही अलग ही तस्वीर देखने को मिली थी.

एक ही नाम से रिलीज दो फिल्म, एक रही ब्लॉकबस्टर हिट, तो दूसरी का हो गया बंटाधार

Bollywood Trivia: अक्सर हिंदी सिनेमा में एक टाइटल से अलग-अलग फिल्में रिलीज होती रही हैं. ऐसी ही दो फिल्में रहीं जो एक ही टाइटल ‘दोस्ती’ से रिलीज हुई लेकिन दोनों का बॉक्स ऑफिस पर हश्र बिल्कुल अलग-अलग हुआ. एक जहां ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई तो वहीं दूसरी को लोगों ने दरकिनार कर दिया और वो फ्लॉप हो गई. खास बात ये कि एक फिल्म 60 के दशक में रिलीज हुई थी तो दूसरी 2005 में. 

दोस्ती (1964) को खूब मिली सराहना
साल 1964 में फिल्म दोस्ती रिलीज हुई. जो दो दोस्तों की कहानी थी. इस फिल्म में सुधीर कुमार सावंत और सुशील कुमार सोमैया थे. जिनके नाम का जिक्र हिंदी सिनेमा में ज्यादा नहीं मिलता. फिल्म के इकलौते स्टार थे संजय खान. फिल्म के बजट की पक्की जानकारी तो नहीं है लेकिन ये साफ है कि ये बेहद कम बजट मूवी थी. लेकिन इसने कमाए लगभग 2 करोड़ जो उस दौर में ब्लॉकबस्टर से कम नहीं थे. यही नहीं फिल्म को इतना पसंद किया गया कि इसे 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले और उस साल ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी फिल्म साबित हुई. सिर्फ यही नहीं सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म भी यही साबित हुई. 

fallback

दोस्ती-फ्रेंड्स फॉरएवर (2005) रही फ्लॉप
दोस्ती फिल्म के 41 साल बाद फिर इसी टाइटल से फिल्म रिलीज हुई जिसमे बड़े चेहरे थे. अक्षय कुमार, बॉबी देओल, लारा दत्ता और करीना कपूर जैसे बड़े सितारों से सजी ये फिल्म पर्दे पर आई जिसे बनाने में 15 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. लेकिन लोगों ने इसे नकार दिया और ये बॉक्स ऑफिस पर वो कमाल नहीं दिखा सकी जो 1964 की दोस्ती ने दिखाया. 

fallback

एक टाइटल की फिल्मों की अलग रही किस्मत
इन आंकड़ों से एक बात साफ है कि भले ही फिल्म का नाम एक था लेकिन दोनों की अपनी अलग-अलग किस्मत थी. लिहाजा इनका हश्र भी वैसा ही हुआ. अक्षय और बॉबी जैसे बड़े चेहरों को भी पब्लिक ने नकार दिया था. 

  
 

Trending news