पाक में राज कपूर की पूर्व हवेली के मालिकों के खिलाफ FIR
Advertisement
trendingNow1281290

पाक में राज कपूर की पूर्व हवेली के मालिकों के खिलाफ FIR

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता-निर्देशक राज कपूर के ऐतिहासिक पारिवारिक हवेली के नए मालिकों के खिलाफ पाकिस्तानी अधिकारियों ने प्राथमिकी दर्ज की है। राष्ट्रीय धरोहर स्थल के महत्व वाले इस भवन को ध्वस्त करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुरातत्व और संग्रहालय महानिदेशालय ने रविवार को खान राजिक थाने में करीब सौ वर्ष पुरानी हवेली के मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। हवेली धाकी मुनावर शाह में स्थित है। नए मालिकों ने व्यावसायिक प्लाजा बनाने के लिए इसके प्रथम मंजिल को ध्वस्त कर दिया था।

पाक में राज कपूर की पूर्व हवेली के मालिकों के खिलाफ FIR

पेशावर: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता-निर्देशक राज कपूर के ऐतिहासिक पारिवारिक हवेली के नए मालिकों के खिलाफ पाकिस्तानी अधिकारियों ने प्राथमिकी दर्ज की है। राष्ट्रीय धरोहर स्थल के महत्व वाले इस भवन को ध्वस्त करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुरातत्व और संग्रहालय महानिदेशालय ने रविवार को खान राजिक थाने में करीब सौ वर्ष पुरानी हवेली के मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। हवेली धाकी मुनावर शाह में स्थित है। नए मालिकों ने व्यावसायिक प्लाजा बनाने के लिए इसके प्रथम मंजिल को ध्वस्त कर दिया था।

पिछले हफ्ते दूसरे और तीसरे तल के दरवाजे और खिड़कियां भी हटा दी गई थी। ऐतिहासिक ‘हवेली’ को ध्वस्त होने से बचाने के लिए शनिवार को पुरातत्व विभाग ने स्थानीय अदालत से स्थगन ले लिया था। पेशावर के संग्रहालय प्रभारी नवाजुद्दीन ने घर के मालिकों इसरार, अली कादिर और हसन कादिर के खिलाफ के-पी एंटीक्वटीज एक्ट 1997 का उल्लंघन करने के लिए मामला दर्ज कराया जिसके तहत 70 वर्ष पुराने भवन में सरकार के साथ ही पुरातत्व विभाग की सहमति के बगैर बदलाव नहीं किए जा सकते। खबर पख्तूनख्वा की सरकार ने पेशावर में जन्मे बॉलीवुड अभिनेता राजकपूर और दिलीप कुमार के घरों को धरोहर घोषित किया है। राजकपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर ने 1920 में इस घर का निर्माण कराया था जहां राजकपूर और उनके भाई- बहनों का जन्म हुआ। बंटवारे के बाद कपूर परिवार भारत आ गया।

Trending news