प्लेब्वॉय के संस्थापक का हुआ निधन, शहंशाह की तरह जीते थे ह्यूग हेफ्नर
Advertisement

प्लेब्वॉय के संस्थापक का हुआ निधन, शहंशाह की तरह जीते थे ह्यूग हेफ्नर

साल 1953 में हेफनर ने प्लेबॉय का पहला अंक निकाला था.

बुधवार को हुआ निधन. (फाइल फोटो)

लॉस एंजिलिस: प्लेबॉय पत्रिका के संस्थापक ह्यूज हेफनर का 91 साल की उम्र में निधन हो गया. एबीसी न्यूज के अनुसार, प्लेबॉय ने अपने एक बयान में बताया कि हेफनर का बुधवार को उनके आवास पर निधन हो गया. उनके परिवार के लोग उनके आसपास ही थे. बयान में कहा गया है ‘‘ वर्ष 1953 में प्लेबॉय पत्रिका की स्थापना कर कंपनी को एक ब्रैंड के तौर पर पहचान दिलाने वाले ह्यूज एम हेफनर का निधन हो गया है. वह 91 साल के थे.’’ हेफनर ने मात्र 1600 डालर से पत्रिका की शुरूआत की थी. इसमें से उनके पास 600 डालर थे और 1000 डालर उन्होंने अपनी मां से उधार लिए थे.

  1. बुधवार को 91 की उम्र में हुआ ह्यूग का निधन.
  2. 1953 में की थी प्ले ब्वॉय मेगजीन की शुरुआत.
  3. प्ले ब्वॉय मॉडल बनने वाली शर्लिन चोपड़ा पहली भारतीय थीं.

साल 1953 में जब कानूनी तौर पर गर्भनिरोधक गोलियों को प्रतिबंधित किया जा सकता था और उस समय के मशहूर टेलिविजन प्रोग्राम ‘आई लव लूसी’ में ‘गर्भवती’ शब्द इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी गई थी, ऐसे समय में हेफनर ने प्लेबॉय का पहला अंक निकाला था. इसमें मर्लिन मुनरो की ‘निर्वस्त्र तस्वीर’ प्रकाशित की गई थी. हालांकि यह तस्वीर पुरानी थी. वर्ष 2015 में प्लेबॉय ने महिलाओं की निर्वस्त्र तस्वीरों का प्रकाशन इंटरनेट का हवाला देते हुए बंद कर दिया.

वह हमेशा ही शहंशाहों की तरह जीते थे. वह बिंदास रहते थे. उनका लॉस एंजेल्स वाला घर महल से कम नहीं था. 5 एकड़ में बने इस मैंशन में 22 कमरे थे. हेफनर ने मनोरंजन की दुनिया में अपना मल्टीमीडिया सम्राज्य स्थापित किया था, जिसमें क्लब, बड़ी हवेलियां, फिल्में और टेलिविजन शो शामिल थे. उन्होंने टेलिविजन शो ‘प्लेबॉय आफ्टर डार्क’ की मेजबानी भी की थी. बता दें, इंडियन एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा ने भी प्लेब्वॉय मैगजीन के लिए कवर शूट करवाया था. इसके बाद वह काफी सुर्खियों में भी रही थीं. वह ऐसी पहली भारतीय हैं जिन्हें प्लेब्वॉय मॉडल बनने का मौका मिला.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news