'बॉर्डर' में सनी देओल ने जिस शूरवीर का निभाया था किरदार, लोंगेवाला लड़ाई के हीरो चांदपुरी का निधन
Advertisement

'बॉर्डर' में सनी देओल ने जिस शूरवीर का निभाया था किरदार, लोंगेवाला लड़ाई के हीरो चांदपुरी का निधन

ब्रिगेडियर चांदपुरी और सेना के जवानों की जीत पर बाद में बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बॉर्डर' बनाई गई, जिसे 1997 में रिलीज किया गया.

1997 में आई हिंदी फिल्मी ‘बोर्डर’ राजस्थान में भारत-पाकिस्तान लड़ाई पर बनी थी.

चंडीगढ़: बॉलीवुड की सुपरहिट 'बॉर्डर' फिल्म में एक्टर सनी देओल ने जिस मेजर कुलदीप सिह चांदपुरी का किरदार निभाया था, शनिवार को उनका मोहाली के एक अस्पताल में निधन हो गया.  कुलदीप सिंह के परिवार ने बताया कि वह 78 साल के थे. वह कैंसर से ग्रस्त थे. उनके परिवार में पत्नी और तीन बेटे हैं.

1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान मेजर रहे चांदपुरी ने राजस्थान के लोंगेवाला की प्रसिद्ध लड़ाई में महज 120 जवानों के साथ, पाकिस्तानी टैंकों के हमले का डटकर सामना किया था और उन्हें खदेड़ दिया था. टैंकों के खिलाफ वीरता से खड़े होने और दुश्मन को पीछे हटने के लिए मजबूर करने के लिए उन्हें महावीर चक्र (एमवीसी) से सम्मानित किया गया.

ब्रिगेडियर चांदपुरी और सेना के जवानों की जीत पर बाद में बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बॉर्डर' बनाई गई, जिसे 1997 में रिलीज किया गया. फिल्म में एक्टर सनी देओल ने उनका किरदार निभाया था. इस फिल्म को राष्ट्रीय स्तर के कई पुरस्कारों से नवाजा गया.

लोंगेवाला की लड़ाई (1971) भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी सेक्टर में हुई पहली बड़ी लड़ाइयों में एक थी. यह राजस्थान के थार मरुस्थल में लोंगेवाल की भारतीय सीमा चौकी पर हमलावर पाकिस्तानी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच लड़ी गई थी.

भारतीय सेना की 23 वीं बटालियन में मेजर कुलदीप सिंह की कमान वाली पंजाब रेजीमेंट के पास दो विकल्प थे - या तो वह और जवानों के आने तक पाकिस्तानी दुश्मनों को रोकने की कोशिश करे या भाग जाए. इस रेजीमेंट ने पहला विकल्प चुना और चांदपुरी ने यह पक्का किया कि सैनिकों और साजो समान का अच्छे से अच्छा इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने अपने मजबूत बचाव की स्थिति का अधिक इस्तेमाल किया तथा दुश्मन की गलतियों का फायदा उठाया.

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें

Trending news