जानी मानी गायिका मुबारक बेगम नहीं रहीं, सैकड़ों गीतों और गजलों को दी थी अपनी आवाज
Advertisement

जानी मानी गायिका मुबारक बेगम नहीं रहीं, सैकड़ों गीतों और गजलों को दी थी अपनी आवाज

किसी वक्त लाखों दिलों पर राज करने वाली पाश्र्व गायिका मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद आज रात यहां जोगेश्वरी स्थित अपने घर में निधन हो गया। वह 80 वर्ष की थीं।

तस्वीर के लिए साभार- डीएनए

मुंबई: सन 1961 की रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘हमारी याद आयेगी’ के शीषर्क गीत को अपनी मधुर आवाज देकर यादगार बनाने वाली महान गायिका मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। वह 80 वर्ष की थीं। उनका कल यहां उपनगर जोगेश्वरी में उनके आवास में निधन हो गया।

उनके परिवार के एक सदस्य ने कहा, ‘मुबारक बेगम अब हमारे बीच नहीं रहीं। उनका जोगेश्वरी में उनके आवास में रात साढ़े नौ बजे निधन हो गया। वह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थीं।’ खासतौर पर 1950 से 1970 के दशकों में हिंदी फिल्मों के कई गीतों एवं गजलों में अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाली बेगम का स्वास्थ्य काफी दिन से ठीक नहीं चल रहा था। उन्होंने 1949 में रिलीज हुई फिल्म ‘आये’ के साथ गायन में अपने करियर की शुरूआत की थी जिसमें उन्होंने एकल गीत ‘मोहे आने लगी अंगड़ाई आजा आजा’ और स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के साथ ‘आओ चलें सखी वहां’ गीत गाया था।

बेगम ने 1950 से 1960 के दशकों में फिल्म जगत के सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशकों- एसडी बर्मन, शंकर जयकिशन एवं खय्याम- के साथ सुनील दत्त, नरगिस और राजेंद्र कुमार जैसे अभिनय जगत के दिग्गजों की फिल्मों में काम किया।

बेगम ने बिमल रॉय की ‘देवदास’ में ‘वो ना आयेंगे पलट कर’ गीत गाया जिसके संगीतकार बर्मन थे। रॉय ने ‘मधुमती (1958)’ में भी बेगम की मधुर आवाज का उपयोग किया जिसमें उन्होंने ‘हम हाल-ए-दिल सुनाएंगे’ गीत गाया जिसके संगीतकार सलील चौधरी थे। तनुजा अभिनीत ‘हमारी याद आएगी’ का शीषर्क गीत ‘कभी तन्हाइयों में हमारी याद आएगी’ बेगम के सर्वाधिक यादगार गीतों में से एक है।

इसके अलावा आशा भोसले के साथ गाया उनका गीत ‘हमें दम दईके’ ‘नींद उड़ जाए तेरी’ और ‘मुझको अपने गले लगा लो’ उनके द्वारा गाए गए अन्य सदाबहार गीतों में शामिल हैं। वर्ष 1980 में रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म ‘रामू तो दीवाना है’’ में उन्होंने ‘सांवरिया तेरी याद में’ गीत गाया जो उनके करियर के अंतिम गीतों में से एक है। महाराष्ट्र सरकार ने गायिका के उपचार के लिए वर्ष 2011 में एक लाख रुपए की आर्थिक मदद मंजूर की थी।  

Trending news