Top Ki Flop: इस रीमेक में चल रही थी अमिताभ की ओरीजनल फिल्म भी, इसके बावजूद हुई फ्लॉप
Advertisement
trendingNow11420425

Top Ki Flop: इस रीमेक में चल रही थी अमिताभ की ओरीजनल फिल्म भी, इसके बावजूद हुई फ्लॉप

Amitabh Bachchan Film Remake: अमिताभ बच्चन की डॉन का रीमेक 2006 में आया और फिर उसका सीक्वल भी 2011 में कामयाब रहा. इस सफलता के बाद उनकी एक और शानदार फिल्म का रीमेक हुआ, मगर नाकाम रहा. साउथ के स्टार रामचरण ने इस रीमेक से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और प्रियंका चोपड़ा हीरोइन थीं. फिल्म थी, जंजीर.

 

Top Ki Flop: इस रीमेक में चल रही थी अमिताभ की ओरीजनल फिल्म भी, इसके बावजूद हुई फ्लॉप

Bollywood Remakes: क्लासिक फिल्मों का रीमेक बहुत मुश्किल काम और अक्सर देखा गया है कि आम तौर पर ये रीमेक दर्शकों द्वारा पसंद नहीं किए जाते. क्लासिकल फिल्मों की एक छवि दर्शकों के दिलोदिमाग में होती है और वैसी ही बनाई गई दूसरी फिल्म लोगों के गले नहीं उतर पाती. 2013 में आई जंजीर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म फ्लॉप रही थी. 60 करोड़ में बनी यह फिल्म सिर्फ 22 करोड़ का कलेक्शन कर पाई. यह फिल्म 1973 में आई अमिताभ बच्चन की ब्लॉकबस्टर फिल्म जंजीर का रीमेक थी, जिसने अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन के रूप में बॉलीवुड में स्थापित किया.

पुरानी जंजीर से हुई तुलना
जंजीर के इस रीमेक से साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी के बेटे राम चरण ने बॉलीवुड में एंट्री की थी. राम चरण के साथ प्रियंका चोपड़ा, संजय दत्त, प्रकाश राज, माही गिल तथा अतुल कुलकर्णी की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी. अपूर्व लखिया ने फिल्म को डायरेक्ट किया था तथा 1973 में आई जंजीर के प्रोड्यूसर प्रकाश मेहरा के परिवार, सुमित प्रकाश मेहरा तथा पुनीत प्रकाश मेहरा ने रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ मिलकर इसे प्रोड्यूस किया था. फिल्म की कहानी पुरानी जंजीर के तर्ज पर ही थी. फिल्म के किरदारों के नाम भी समान ही रखे गए थे. बस फिल्म को कुछ अलग अंदाज में दर्शकों के सामने परोसा गया था. समय के अनुसार कुछ नए मसाले डाले गए, हीरो हीरोइन को स्टाइलिश लुक दिया गया जो पुरानी फिल्म से बिलकुल अलग था. इन सबका नतीजा यह हुआ कि दर्शक नई जंजीर की तुलना पुरानी जंजीर से करने लगे और उन मापदंडों पर नई जंजीर खरी नहीं उतर पाई.

नई फिल्म में पुरानी फिल्म
इस फिल्म में एक सीन पुरानी जंजीर का भी लिया गया था. फिल्म के एक दृश्य में जहां फिल्म का विलेन तेजा (प्रकाश राज), मोना डार्लिंग बनी माही गिल से कहता है कि मैंने अपने मेंटर को मार डाला, तो इस सीन के दौरान दोनों टीवी पर अमिताभ बच्चन पुरानी जंजीर देख रहे होते हैं. ऐसा अमूमन नहीं होता है कि फिल्म के रीमेक का पुरानी फिल्म से कनेक्शन दिखाया जाए. जब राम चरण ने यह फिल्म की तब वह तेलुगु के सुपरस्टार थे. उन्होंने इस फिल्म के लिए 15 करोड़ रुपये लिए, जो बॉलीवुड में किसी भी न्यूकमर के लिए सबसे बड़ी रकम थी. आज तक किसी एक्टर को बॉलीवुड में डेब्यू पर इतनी फीस नहीं मिली. मगर इस फिल्म में रामचरण की आवाज डब की गई थी. उनकी ही नहीं बल्कि फिल्म के आखरी सीन में शेर खान बने संजय दत्त की भी आवाज डब की गई थी. शेर खान वाले रोल के लिए पहले अर्जुन रामपाल और सोनू सूद को एप्रोच किया गया था लेकिन बात नहीं बनी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news