Top Ki Flop: दिवाली नहीं है हिट की गारंटी, चमकते सितारों की बड़ी फिल्में फ्लॉप हुईं सबसे बड़े त्यौहार पर
Advertisement
trendingNow11408347

Top Ki Flop: दिवाली नहीं है हिट की गारंटी, चमकते सितारों की बड़ी फिल्में फ्लॉप हुईं सबसे बड़े त्यौहार पर

Diwali Box Office: इस बात की गारंटी नहीं है कि दिवाली पर रिलीज होने वाली फिल्म टिकट खिड़की पर हिट होगी. इतना जरूर है कि उसकी चर्चा हो जाती है, मगर लोग फिल्म को तभी देखते हैं, जब वह अच्छी हो. दर्जनों बॉलीवुड फिल्में दिवाली पर रिलीज होकर फ्लॉप साबित हुई हैं.

 

Top Ki Flop: दिवाली नहीं है हिट की गारंटी, चमकते सितारों की बड़ी फिल्में फ्लॉप हुईं सबसे बड़े त्यौहार पर

Diwali Bollywood Release: यूं दो निर्माता-निर्देशक और सितारे फिल्मी कैलेंडर में ऐसी तारीखें ढूंढते हैं, जहां उनकी रिलीज के आस-पास ज्यादा छुट्टियां हो. ताकि लोगों के पास सिनेमाघरों में फिल्म देखने का समय रहे. या फिर ऐसी तारीखें तलाशी जाती हैं, जब कोई बड़ा त्यौहार हो. ईद, दिवाली या फिर क्रिसमस. इन त्यौहारों पर रिलजी होने वाली फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बेहतर होने की उम्मीद की जाती है. मगर सच यह है कि दिवाली समेत किसी भी त्यौहार पर फिल्म रिलीज होना, सफलता की गारंटी नहीं होता. बॉलीवुड में खास तौर पर बीते दो-ढाई दशक में दिवाली फिल्म रिलीज का एक बड़ा मौका होता है, परंतु दर्जन भर से ज्यादा बड़ी फिल्में इस मौके पर फ्लॉप रही हैं. फिर चाहे उनमें कोई खान सितारा हो, ऋतिक रोशन हो या फिर अक्षय कुमार. मल्टीस्टारर दिवाली रिलीज फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर अपने हाथ जलाए हैं.

धुंधला पड़ा स्टारडम
बॉलीवुड की दिवाली पर रिलीज होकर फ्लॉप होने वाली फिल्मों में सैकड़ों करोड़ में बनी फिल्में तक शामिल हैं. 2018 में आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदुस्तान रिलीज हुई तो इस देश की सबसे महंगी फिल्म बताया गया था, लेकिन फिल्म 50 करोड़ से ज्यादा की ओपनिंग लेने के बावजूद फ्लॉप रही. आमिर खान को फीस का तक इसमें नुकसान हो गया. अक्षय का स्टारडम भले ही खूब चमकता रहा हो, लेकिन दिवाली पर उनकी एक्शन रीप्ले (2010), ब्लू (2009) और जान-ए-मन (2006) जैसी फिल्में फ्लॉप रही हैं. इस दिवाली पर उनकी राम सेतु रिलीज हो रही है, लेकिन फिल्म को लेकर कहीं उत्सान नहीं दिख रहा. सिर्फ हीरो ही क्यों, बड़ी हीरोइनों के लिए भी दिवाली सफलता की गारंटी नहीं है. एक्शन रीप्ले में अक्षय के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन थीं. ऐश्वर्या की उमराव जान (2006) भी दिवाली पर रिलीज होने के बावजूद सुपर फ्लॉप साबित हुई थी.

फिकी पड़ी इनकी दीवाली
दिवाली पर फिल्में लाने वालों में सलमान खान भी आगे रहे हैं. लेकिन उन्हें भी दिवाली पर नाकामियां मिली हैं. करीना कपूर के साथ मैं और मिसेज खन्ना (2009) और क्योंकि (2005) दिवाली पर ही फ्लॉप साबित हुईं. करीना की 2002 में तुषार कपूर के साथ आई दिवाली रिलीज जीना सिर्फ तेरे लिए भी दिवाली पर धूम नहीं मचा सकी थी. सलमान खान दिवाली पर फ्लॉप होने वाली जान-ए-मन (2006) और रणबीर कपूर की डेब्यू फिल्म सांवरिया (2007) में भी अहम भूमिकाओं में थे. ऋतिक रोशन की मिशन कश्मीर (2000) दिवाली पर फ्लॉप साबित हुई थी. इसमें संजय दत्त भी थे. संजय दत्त की मल्टीस्टारर (फरदीन खान, जाएद खान, शरमन जोशी, आयशा टाकिया, ऐशा देओल, सोला अली खान) शादी नं.1 साल 2005 में दिवाली पर आई. मगर फ्लॉप हुई. मनोज बाजपेयी, उर्मिला मातोंडकर, ईशा कोप्पिकर, संजय सूरी, प्रियांशु चटर्जी, संदली सिन्हा मल्टीस्टारर फिल्म पिंजर का 2003 में दिवाली पर बॉक्स ऑफिस फीका पड़ा था. राजकुमार राव, मौनी राव, परेश राव और बोमन ईरानी जैसे एक्टरों वाली, 2019 में आई मेड इन चाइना की दिवाली भी नहीं चमक पाई थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news